बिना फ्रिज के भी गर्मियों में बिल्कुल ताजी रहेंगी सब्जियां, आजमाएं ये तरीके – स्ट्रेस बस्टर

बिना फ्रिज के भी गर्मियों में बिल्कुल ताजी रहेंगी सब्जियां, आजमाएं ये तरीके - स्ट्रेस बस्टर

गर्मियों में ज्यादातर लोग एकत्रित सामान खरीद कर घर ले आते हैं, ताकि गर्मियों में उन्हें बार-बार बाहर न जाना पड़े। लेकिन अगर आपका फ्रिज खराब हो जाए तो आप क्या करेंगे? भीषण गर्मी के बीच सबसे बड़ी समस्या दूध और सब्जियों को ताजा रखने की है। आइए हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिससे आप बिना फ्रिज के सब्जियों को लंबे समय तक ताजा रख सकते हैं और दूध को फटने से बचा सकते हैं।

1. दूध को फटने से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे दिन में चार बार उबाल लें। सबसे पहले सुबह, दोपहर, शाम और रात। रात के समय इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर बर्तन को ठंडे पानी में रख दें। दूध को जाली से ढक दें।

खीरा, शिमला मिर्च, बैगन, पालक, लौकी, लौकी, टमाटर आदि रखने के लिए एक सूती कपड़े को गीला करके अच्छी तरह निचोड़ लें। फिर कपड़े को फैलाकर उसमें इन सब्जियों को दूर-दूर तक रखें और सभी सब्जियों को एक ही कपड़े से ढक दें।

हरी मिर्च को ज्यादा देर तक ताजा रखने के लिए डंठल हटाकर एक सूती कपड़े में रख लें।

कटी हुई सब्जियों को सुरक्षित रखने के लिए इन्हें कुछ देर के लिए धूप में रख दें ताकि इनका पानी सूख जाए। फिर इसे एक कपड़े में लपेट लें।

हरा धनियां संरक्षित करने के लिए एक गिलास में थोडा़ सा पानी भर लें और धनिये को डंठल के साथ रख दें ताकि डंठल पानी में डूबा रहे, इससे धनिया लंबे समय तक ताजा रहेगा. साथ ही आप धनिया को तोड़कर कागज में लपेट भी सकते हैं. लेकिन धनिये में पानी बिल्कुल नहीं होना चाहिए नहीं तो यह सड़ सकता है. अगर पानी है तो उसे कुछ देर हवा में रखें और पहले सुखा लें।

अदरक को अधिक समय तक ताजा रखने के लिए इसे किसी गमले या बगीचे की मिट्टी में गाड़ दें। आवश्यकतानुसार इसका प्रयोग करें।

7. दही को खट्टा होने से रोकने के लिए इसमें दो से तीन चम्मच शहद मिलाएं। यह बिना रेफ्रिजरेशन के भी दही को लंबे समय तक ताज़ा रखेगा।

8. अगर सुबह पकी हुई सब्जी बहुत ज्यादा हो गई है और आप इसे शाम तक सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इसे दिन में कम से कम तीन बार गर्म करें। फिर एक जाली वाली छलनी से ढक दें। इससे सब्जी जल्दी खराब नहीं होगी।

9. कच्चे आलू को सड़ने से बचाने के लिए उसे लहसुन के साथ रखें। साथ ही सूखी और ठंडी जगह पर रखें। प्याज को उसी जगह रख दें जिससे वह ज्यादा देर तक ताजा रहे।

– मिनरल्स पावर हाउस है वॉटर चेस्टनट, बांझपन से लेकर पीलिया-थायरॉइड तक


Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here