बिडेन ने रचा इतिहास, बने सबसे अधिक वोट हासिल करने वाले राष्ट्रपति उम्मीदवार

d176386138ec9b2a2e1c4b5c53ac0506?source=nlp&quality=uhq&format=webp&resize=720

वैश्विक महाशक्ति अमेरिका में इन दिनों राष्ट्रपति चुनाव में हुए वोटों की गिनती जारी है। राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन के बीच जंग हैं। जारी मतगणना में बिडेन बहुमत के करीब पहुंच चुके हैं। वहीं, मौजूदा राष्ट्रपति डोन्लड ट्रंप पीछे रह गए हैं। हर उम्मीदवार को 538 इलेक्टोरल वोट्स में से बहुमत के लिए 270 वोट्स की आवश्यकता हैं, जिसके बाद नए राष्ट्रपति का पता चलेगा।

फिलहाल, बिडेन के हिस्से 264 इलेक्टोरल वोट्स, जबकि ट्रंप के पास सिर्फ 214 वोट्स हैं। बिडेन बहुमत के आंकड़े (270) से सिर्फ 6 वोट्स दूर हैं। अभी कुछ और राज्यों के नतीजे आने बाकी हैं। इसी बीच मौजूदा राष्ट्रपति डोन्लड ट्रंप ने वोटों की गिनती पर सवाल खड़े कर दिए हैं। वे सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हैं।

ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, कल जहां हम जीत रहे थे, वहां अचानक पीछे कैसे हो गए। पिछली रात मैं मजबूती के साथ लीड कर रहा था। कई राज्यों में डेमोक्रेट ने मतगणना पर कंट्रोल किया।’ ट्रंप के चुनावी अभियान ने पेंसिल्वेनिया, मिशीगन और जॉर्जिया सरकार पर मुकदमा दायर किया है, जहां वे पीछे रह गए हैं।

दूसरी तरफ बिडेन अपनी जीत के प्रति आश्वस्त दिखाई दिए। उन्होंने कहा ये सिर्फ हमारी अकेले की जीत नहीं होगी। यह जीत अमेरिकी लोगों की होगी, हमारे लोकतंत्र की होगी, अमेरिका की होगी। बता दे यदि बिडेन रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप से हार जाते हैं, तो डेमोक्रेट को सीनेट में बहुमत के लिए चार सीटों की आवश्यकता होगी। वैसे बिडेन अमेरिकी चुनावी इतिहास में किसी राष्टरपति उम्मीदवार को सबसे अधिक वोट मिलने का रिकॉर्ड बना लिया हैं।