बिजनेस को बढ़ाने के 10 आइडियाज़ जिनसे होंगे बड़े फायदे

बिजनेस को बढ़ाने के 10 आइडियाज़, जिनसे होंगे बड़े फायदे

 

कपड़ों की दुकानों में ट्रायल रूम बनाया जाता है, जहां एक विशेष तरह के मिरर का उपयोग किया जाता है जिसमें कपड़ों को पहन कर ट्रायल किया जाता है। इस ट्रायल रूम में लगा मिरर कपड़ा पहनने वाले को फिजिकली फिट और फाइन दिखता है। कस्टमर के लुक को और उभारने के लिए ड्रेसिंग रूम में हल्की रंग-बिरंगी लाइटिंग का इस्तेमाल किया जाता है।

“भरपूर स्टॉक का भ्रम”

बिजनेस में सफलता का एक बड़ा नियम यह भी है कि जब लोगों को लगे कि स्टॉक में माल कम है तो इस स्थिति में आप लोगों को यह महसूस कराएं कि आपके पास भरपूर स्टॉक है।

“साइज में वैरिएशन”
आपके बिज़नेस में यह ज़रूरी होता है कि आप हर आकार के कपड़ों को अपने स्टोर में रखें। इससे आपका कस्टमर बड़े काकार का कपड़ा ट्राई करने के बाद यदि वह अपने स्वाभाविक साइज से थोड़ा फिट कपड़ा ट्राई करता है तो उसे यह एहसास होता है कि छोटे आकार का कपड़ा ज्यादा फिट हैं। आपकी यह कोशिश खरीदार की इच्छा को प्रभावित कर सकती है।

स्टोर की सजावट
स्टोर का लेआउट आपके कस्टमर की खरीदने की क्षमता और प्लानिग को प्रभावित कर सकता है। जानकार मानते हैं कि स्टोर का लेआउट ऐसा हो जिसमें ज्यादा से ज्यादा वस्तुओं को डिस्प्ले किया जा सके। नतीजा यह होता है कि आपका कस्टमर ज्याद स्पेस में घूम कर अपने ज़रूरत की चीजें खरीद सकता है इससे यह भी हो सकता है कि वह अपनी प्लानिग से बढ़ कर भी कुछ खरीद सकता है।

आकर्षक मूल्य निर्धारण

मूल्य निर्धारण का आपके व्यवसाय पर काफी असर पड़ता है। इसके लिए स्टोर की महंगी वस्तुओं की बिक्री बढ़ाने के लिए उसकी तुलना में किसी अन्य वस्तु को उसके साथ रखें। ऐसा करके आप अपने कस्टमर को उस महंगी वस्तु को खरीदने के लिए प्रेरित कर सकते हैं या यह भी कह सकते हैं कि ऐसा करने से कस्टमर का उस महंगी वस्तु के प्रति आकर्षण बढ़ता है।

बाई वन गेट वन फ्री कैंपेन

अपने व्यवसाय की सफलता के लिए समय-समय पर आकर्षक स्कीम लॉन्च करना फायदेमंद साबित हो सकता है जैसे “बाई वन गेट वन फ्री कैंपेन” इस कैंपेन को सेट करते समय प्रोक्ट की कीमत का विशेष ध्यान रखा जाता है। एक प्रोडक्ट को खरीदने पर दूसरा फ्री देने के लिए आपको उसकी कीमत इतनी अधिक रखनी चाहिए जिससे दूसरा फ्री देने वाला सामान भी उसी कीमत पर कवर हो जाए।

संगीत का सहारा

आपने कस्टमर को ज्यादा देर तक अपने स्टोर में बांधे रखने के लिए कंर्णप्रिय संगीत का सहारा लेना चहिए। इस तरह के संगीत से कस्टमर को ज्यादा खरीदारी के लिए प्रेरित किया जा सकता है।

विज्ञापनों के लिए दो अलग-अलग आवाज़ों का उपयोग
ड्रग या दवाओं के विज्ञापन के समय नियमानुसार उस ड्रग के साइड इफेक्ट के बारे में कस्टमर को आगाह करना अनिवार्य होता है। विज्ञापनों में ड्रग या दवा के दुष्प्रभावों का वर्णन किया जाता है। इसके लिए दो अलग-अलग आवाज़ों का उपयोग करना चाहिए, एक ऐसे व्यक्ति की आवाज़ का उपयोग करना चाहिए जो दवा के फायदे के बारे में हो दूसरी आवाज़ कम आकर्षक हो जिसमें ड्रग के जोखिम के बारे में जानकारी देनी चाहिए।

बच्चों के प्रोडक्ट का उचित स्थान

बच्चों से जुड़ी वस्तुओं को अपने स्टोर में ऐसी जगह पर रखें जो बच्चों की लंबाई के अनुसार अलमारियों में जमाए गएं हों ताकि बच्चों के आई लेवल पर वह वस्तु हो। ऐसा करने से बच्चे आकर्षित होते हैं।

स्टोर में सामान को कैरी करने का हो पूरा इंतजाम

किसी भी स्टोर की सक्सेस का राज वहां उपलब्ध संसाधन पर भी निर्भर करता है। यदि आपके स्टोर में कैरी करने के लिए कार्ट का इंतज़ाम है तो वह कस्टमर को ज्यादा से ज्यादा खरीदारी के प्रेरित कर सकता है।

Follow करें और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here