बालों को डाई करने से पहले ये जरूर जान लें, वरना बाद में पड़ सकता है पछताना

42a369dfb67a5b0fe709b25beda1dc99?source=nlp&quality=uhq&format=webp&resize=720

अब बाल उम्र के साथ नहीं कभी भी पकने लगते हैं। अशुद्धता और प्रदूषण और अनुवांशिक कारणों के साथ हमारी लाइफस्टाइल भी इसके लिए जिम्मेदार है। अब बाल जब सफेद होते हैं तो उन्हें रंगने की भी जरूरत होती ही है। बाजार में तमाम केमिकल करल मौजूद हैं तो बालों को कई रंगों में रंगने का विकल्प देते हैं। अगर आप भी अपने बालों को कलर करते हैं या करने जा रहे तो आपके लिए ये खबर बहुत ही जरूरी है। कुछ बातों का नजरअंदाज करना कई बार आपके लिए और मुसीबत का कारण बन सकता है। बालों को कलर करते समय क्या बातें ध्यान में रखना जरूरी है आइए इसे बताते हैं।

बालों पर कलर करने से पहले यह जरूरी है कि बालों में शैंपू हो लेकिन बालो पर कंडीशनर, सिरम या कोई अन्य केमिकल नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से बालों पर कलर अच्छा नहीं आएगा और न ही लॉग लास्टिंग रहेगा।

कलर करने से पहले बालों में मेंहदी बिल्कुल नहीं लगाना चाहिए। अगर मेहंदी लगाते हो तो कम से कम एक महीने पहले इसे बंद कर दें। साथ ही बालों को सिरके के पानी से धोते रहें ताकि मेहंदी का रंग बालों से हल्का हो जाए।

बालों में हेयर कलर लगते समय अक्सर ये आई ब्रो या आई लैशेज पर लग जाता है जिससे इनके बाल सफेद होने का खतरा रहता है। इसलिए जब भी हेयर कलर का इस्तेमाल करे तो उससे पहले इनपर वैस्लीन लगा लें। ऐसा करने से कलर आईलैशेज और आई ब्रो पर नही चढ़ेगा।

जब आपको अपने बाल मे हेयर कलर का इस्तेमाल करना हो इसे तभी मिक्स करें जब इसे लगाना हो। कलर को 10 मिनट से ज्यादा घोलकर नहीं रखना चाहिए।

याद रखें कभी भी किसी दो कंपनी के कलर को मिक्स कर बालों पर कलर न करें। इससे इंफैक्शन का खतरा बहुत तेज बढ़ता है।