बालों का झड़ना रोकने के लिए क्या करूं?

बालों का झड़ना रोकने के लिए क्या करूं? (How To Stop Hair Fall? 5 Home Remedies To Control Hair Loss)

बालों का झड़ना रोकने के लिए क्या करूं?  : मेरे बाल अचानक बहुत झड़ने लगे हैं. मैं बालों का झड़ना रोकने के लिए क्या करूं? मैं केमिकलयुक्त चीज़ें बालों में लगाने से बचती हूं. क्या आप मुझे बालों का झड़ना रोकने के घरेलू उपाय बता सकते हैं? साथ ही बालों की सही देखभाल का तरीका भी बताएं.

आजकल बाल झड़ने और गंजेपन की शिकायत आम हो गई है. हर कोई बाल झड़ने की समस्या परेशान रहता है. बालों का अचानक झड़ने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे डैंड्रफ, तनाव, नींद की कमी, सही खानपान का अभाव, धूल-मिट्टी, प्रदूषण आदि. अत: सबसे पहले बाल झड़ने का कारण जानने की कोशिश करें. सही डायट और पर्याप्त नींद लें. बालों में नियमित रूप से ऑयल मसाज करें. यहां पर हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनके प्रयोग से जल्दी ही बालों का झड़ना रुक जाता है.

1) यदि आपके बाल तेज़ी से झड़ने लगे हैं, तो आंवले के चूर्ण को नारियल के तेल में मिलाएं. आप चाहें तो इसमें चमेली का तेल भी मिला सकती हैं. फिर इस तेल से सिर पर मालिश कीजिए. ऐसा करने से जल्दी ही बालों का झड़ना रुक जाता है.
2) बालों का झड़ना रोकने के लिए एलोविरा जेल या जूस से स्कैल्प का मसाज करें. इससे आपके बालों की जड़ें मजबूत होंगी और बालों का झड़ना भी रुक जाएगा.
3) अगर डैंड्रफ के कारण बाल झड़ रहे हैं, तो राई और मेथीदाना पीसकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को बालों में लगाएं. इस पेस्ट के नियमित प्रयोग से जल्दी ही आपको रूसी से छुटकारा मिल जाएगा और बालों का झड़ना भी रुक जाएगा.

4) बालों का झड़ना रोकने के लिए अंडे में नींबू का रस मिलाकर सिर पर मसाज करें. ऐसा करने से बालों की जड़ें मज़बूत होती हैं और बालों का झड़ना कम होता है.
5) 1 टेबलस्पून आंवला, 1 टेबलस्पून रीठा पाउडर और 1 टेबलस्पून शिकाकाई को 1 कप पानी में घोलकर किसी लोहे के बर्तन में रातभर छोड़ दें. सुबह इसी पानी से बाल धाएं. ऐसा करने से बाल जड़ दे मजबूत होते हैं, बालों का झड़ना रुकता है और बाल काले-घने-लंबे बनते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here