बंगाल में सबको मुफ्त में मिलेगा कोरोना वैक्सीन:ममता

बंगाल में सबको मुफ्त में मिलेगा कोरोना वैक्सीन:ममता

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को ऐलान किया कि पश्चिम बंगाल में सबको मुफ्त में कोरोना वैक्सीन (टीका) दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हमारी सरकार बिना किसी लागत के राज्य के सभी लोगों को कोरोना वायरस वैक्सीन देने की सुविधा की व्यवस्था कर रही है। उनकी इस घोषणा को विधानसभा चुनावों से जोड़कर देखा जा रहा है।

विधानसभा चुनाव से पहले सीएम का बड़ा ऐलान
कोविड-19 योद्धाओं को प्राथमिकता के आधार पर दिया जाएगा टीका
कोलकाता. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को ऐलान किया कि पश्चिम बंगाल में सबको मुफ्त में कोरोना वैक्सीन (टीका) दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हमारी सरकार बिना किसी लागत के राज्य के सभी लोगों को कोरोना वायरस वैक्सीन देने की सुविधा की व्यवस्था कर रही है। उनकी इस घोषणा को विधानसभा चुनावों से जोड़कर देखा जा रहा है। एक खुले पत्र में मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 योद्धाओं जिनमें पुलिस, होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवक, सुधार गृह और आपदा प्रबंधन कर्मियों को प्राथमिकता के आधार पर टीका दिया जाएगा। उन्होंने महामारी के खिलाफ अग्रिम मोर्चे पर तैनात कार्यकर्ताओं को संबोधित पत्र में कहा कि मुझे सूचित करते हुए खुशी हो रही है कि मेरी सरकार राज्य के सभी लोगों तक मुफ्त में टीका पहुंचाने की व्यवस्था कर रही है। उन्होंने राज्य के लोगों की निस्वार्थ सेवा करने के लिए सभी कोविड-19 योद्धाओं के प्रति अपना आभार व्यक्त किया। केंद्र सरकार ने 16 जनवरी से देश में टीकाकरण के शुभारंभ का ऐलान किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम मोर्चे पर तैनात कार्यकर्ताओं को पहले टीके लगाए जाएंगे। संभव है कि 16 जनवरी से ही पश्चिम बंगाल में भी टीकाकरण की शुरुआत हो।

इन राज्यों ने भी की है घोषणा
ममता बनर्जी से पहले केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने भी इसी तरह की घोषणा की थी। केरल में भी पश्चिम बंगाल के साथ ही विधानसभा चुनाव होने हैं। बिहार सरकार ने भी राज्य के सभी लोगों को मुफ्त में टीका मुहैया कराने की मंजूरी दी है। भाजपा ने पिछले साल अक्टूबर-नवंबर में हुए बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान जारी घोषणा पत्र में मुफ्त टीका देने का वादा किया था।

भाजपा ने की निंदा
भाजपा ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की घोषणा की कड़ी निंदा की। भाजपा के आईटी सेल के राष्ट्रीय प्रमुख और बंगाल के सह प्रभारी अमित मालवीय ने रविवार को ट्वीट कर कहा कि ममता बनर्जी ने अपने पत्र में पहले कोरोना योद्धाओं को और दूसरे चरण में बंगाल के सभी लोगों को मुफ्त में कोविड-19 वैक्सीन देने की घोषणा की हैं, जबकि सच्चाई यह है कि मुफ्त में कोविड-19 वैक्सीन केन्द्र सरकार देगी। उन्होंने कहा कि तृणमूल कार्यकर्ता पोस्टर लगा कर इसका प्रचार कर रहे हैं जिसमें लिखा कि राज्य के लोगों को मुफ्त में टीका देने की दीदी व्यवस्था कर रही हैं।

स्वास्थ्य कर्मियों को प्राथमिकता
सीरम इन्स्टीट्यूट की वैक्सीन कोवीशील्ड की पहली खेप कोलकाता पहुंचनी है, पहले चरण में वही वैक्सीन लगाई जानी है। स्वास्थ्य कर्मियों और अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों को प्राथमिकता दी जाएगी। पहले 3 करोड़ लोगों को टीका लगाए जाने का अनुमान है। इसके बाद 50 साल से ऊपर की उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा। इसकी अनुमानित संख्या 27 करोड़ के आसपास है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here