फ्रांस से उड़कर भारत पहुंचे तीन और राफेल लड़ाकू विमान

फ्रांस से उड़कर भारत पहुंचे तीन और राफेल लड़ाकू विमान

नई दिल्ली। दुनियाभर में भारतीय वायुसेना बेहतर बनाने के लिए बुधवार को तीन और राफेल लड़ाकू विमान फ्रांस से सात हजार किलोमीटर की उड़ान भरकर भारत के एयरफोर्स बेस पर लैंड कर चुके हैं। इस लंबे सफर में इन विमानों ने रास्ते में अबूधाबी में रुककर विश्राम किया। सबसे खास बात यह है कि इस सफर के दौरान विमान में हवा में ही ईंधन भरा गया।

गौरतलब है कि साल 2016 में राफेल लड़ाकू विमानों की 59000 करोड़ रूपये में डील की गई थी। इसके तहत 3 और लड़ाकू विमानों ने आज फ्रांस से भारत के लिए उड़ान भरी है। इससे पहले जुलाई में पहली खेप में पांच राफेल भारत को मिला था।

राफेल मिलने से भारतीय वायुसेना की ताकत को बढ़ावा मिलेगा। यह हवा से हवा में और हवा से जमीन पर वार कर सकेगा। यानी ये लड़ाकू विमान एक साथ जमीन से आसमान तक दुश्मनों को कड़ी टक्कर देने में सक्षम है। वैज्ञानिकों के अनुसार एक राफेल का सामना करने के लिए पाकिस्तान को दो F16 विमानों की जरूरत पड़ेगी।

इस समय भारत में राफेल लड़ाकू विमानों की संख्या 11 तक हो चुकी है। इससे पहले तीन राफेल विमानों का दूसरा बैच बीते साल नवंबर में जामनगर में उतरा था। इसके बाद ये यहां से अंबाला पहुंच गए। पांच राफेल विमानों का पहला बैच 29 जुलाई को अंबाला एयरबेस पर उतरा था।

Follow करें और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here