फेसबुक की सहायता से बिजनेस को कैसे बढ़ाएं?

फेसबुक की सहायता से बिजनेस को कैसे बढ़ाएं?


अब आप यह मत कहिएगा कि फेसबुक भी भला कोई सीखने की चीज है?
 
इसे तो हम सभी चलाना जानते ही हैं! 
लेकिन जरा गौर कीजिएगा, जितना टाइम आप फेसबुक जैसे प्लेटफार्म पर व्यतीत करते हैं, क्या उतने टाइम का आपको सही आउटपुट मिल पाता है? 
कहीं ऐसा तो नहीं है कि फेसबुक आपके लिए एक टाइम पास करने का माध्यम बन गया हो! खासकर तब, जब आप किसी न किसी व्यवसाय में हो और कोविड-19 के दौर में कई व्यवसाय निश्चित रूप से कई चुनौतियों से जूझ रहे हैं।
 

इसे भी पढ़ें: क्या है Off Facebook Activity टूल? इसका करें ऐसे इस्तेमाल

ऐसे में क्या आप फेसबुक का इस्तेमाल कर अपने व्यवसाय को बेहतर ढंग से बढाने का प्रयत्न नहीं कर सकते हैं? जरा विचार कीजिए और इस लेख पर एक दृष्टि डालिये, काफी कुछ आपको इसमें उपयोगी नजर आ सकता है …
खुद के बिजनेस से संबंधित पोस्ट करना शुरू करें
क्या आप भी उन लोगों में शामिल हैं, जो अब तक फेसबुक पर सिर्फ गुड मॉर्निंग, गुड इवनिंग या दूसरी विशेज ही करते रहे हैं?
अगर हाँ! तो अब थोड़ा सा इसमें बदलाव करें और फेसबुक पर अपने व्यवसाय के बारे में भी बात करना शुरू करें। इसके लिए कुछ टेक्स्ट की पोस्ट लिख सकते हैं या फिर किसी इमेज का सहारा लेकर अपने बिजनेस की बात कर सकते हैं। या अगर आप वीडियो निर्माण में सक्षम हैं तो वीडियो बनाकर भी अपने बिजनेस के बारे में बातें कर सकते हैं।
यह शुरुआत भर है और आप ऐसी उम्मीद ना रखें कि बिजनेस के बारे में पोस्ट करते ही आपके पास क्लिक्स और बिजनेस की भरमार हो जाएगी!
इसके बाद आपको ना केवल अपने कंटेंट में प्रयोग करना है, बल्कि दूसरे इंटरेस्ट लेने वाले लोगों से इंगेजमेंट भी बनानी है। जी हां, अपने कंटेंट में आप नवाचार (इनोवेशन) में रूचि पैदा करें!
ऐसा नहीं हो कि एक पैटर्न पर ही फिक्स रहें और आप रोज इसी पैटर्न पर ही पोस्ट करें। ऐसे में लोग आपसे दूर भागने लगेंगे। 
हां! क्रिएटिविटी लाने के कई सारे टूल इंटरनेट पर आपको मुफ्त मिल जाएंगे और सुविधानुसार आप उनका प्रयोग कर सकते हैं।
इसका इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स का मानना है इंगेजमेंट के लिए आपको आपके प्रोडक्ट या सर्विसेज में रुचि रखने वाले व्यक्ति से चर्चा आगे बढ़ाने की कोशिश करनी होगी। इसके लिए आप उसके द्वारा कही गई बातों पर सकारात्मक कमेंट कर सकते हैं या अपनी पोस्ट पर किए गए कमेंट पर उसका यथोचित रिप्लाई कर सकते हैं। अगर वह बंदा थोड़ा और रूचि दिखलाता है तो आप उसके मैसेज बॉक्स में जाकर उसके साथ चैट कर सकते हैं, और इस तरीके से धीरे-धीरे आपके प्रोडक्ट या सर्विस बिकने की संभावना बढ़ने लगेगी।
पेज और ग्रुप्स का प्रयोग करें
अगर आप अब तक अपनी प्रोफाइल के माध्यम से ही फेसबुक पर समय बिताते रहे हैं तो जल्द से जल्द आप अपने ब्रांड के नाम से एक पेज बनायें और साथ ही फेसबुक ग्रुप का निर्माण करें। इन दोनों पर भी आप अपने बिजनेस के संबंध में पोस्ट करें और धीरे-धीरे आपकी कम्युनिटी बनती चली जाएगी।
ध्यान रखें, यह सारे टूल फ्री हैं और ऐसे आपको हजारों लाखों उदाहरण मिल जाएंगे, जब लोगों ने फ्री टूल्स की सहायता से ही फेसबुक का बेहतर से बेहतर उपयोग अपने बिजनेस को ग्रो करने में किया है।
पेड मार्केटिंग कर सकते हैं!
जी हां! जब आपके पास बिजनेस से संबंधित पर्याप्त कंटेंट हो जाए और फेसबुक के ऑडियंस को आप समझने लगें, उसके बाद आप पेड मार्केटिंग की तरफ भी जा सकते हैं। इसके लिए आपको फेसबुक ऐड पर सावधानी पूर्वक सीपीसी (CPC – कास्ट पर क्लिक) का ध्यान रखते हुए ऐड चलानी होती है। फेसबुक आपको जबरदस्त सुविधा देता है कि
– आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को किन लोगों के बीच चलाना चाहते हैं? 
– किस आय वर्ग को दिखलाना चाहते हैं? 
– किस जेंडर को दिखाना चाहते हैं? 
– किस तरह की रूचि के लोगों को दिखाना चाहते हैं? 
– किन क्षेत्र के लोगों को दिखाना चाहते हैं ?
इस पर आपको बेहद ध्यान देना होगा और तभी आप खर्च किए जाने वाले पैसे का आउटपुट बेहतर ढंग से ले सकेंगे। 
 

इसे भी पढ़ें: पता लगायें कि कौन देख रहा है आपको फेसबुक पर!

टेक्निकल लैंग्वेज में इसको ‘टारगेटिंग’ कहा जाता है। 
हालाँकि यह थोड़ा टफ होता है, किंतु आप जब इस पर ध्यान देंगे, तो यह आपको बेहद आसान लगने लगेगा। टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट्स के अनुसार चाहे छोटी कंपनी हो, चाहे बड़ी, फेसबुक के पेड मार्केटिंग का वह इस्तेमाल अवश्य ही करती है और इसके सहायता से वह ना केवल अपने लिए यूजर इंगेजमेंट प्राप्त करती है बल्कि सेल्स में भी इस टेक्निक के माध्यम से उछाल आता है।
इसमें ‘पीपीसी’ यानी पे पर क्लिक जितना कम होता है, उतनी बेहतर इंगेजमेंट मानी जाती है। टारगेटिंग इसमें जितनी बेहतर आप करेंगे, आपके प्रोडक्ट या सर्विसेज के बिकने और उसके बारे में मार्केटिंग होने की संभावना उतनी ही बढ़ जाएंगी।
– मिथिलेश कुमार सिंह

Follow करें और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here