फिल्‍म ‘गांधी’ के लिए ऑस्कर अवार्ड जीतने वाली भानु अथैया नहीं रहीं

WhatsApp Image 2020 10 15 at 21 36 42

1983 में डायरेक्टर रिचर्ड एटनबरो की ऐतिहासिक फिल्म ‘गांधी’ के लिए ऑस्कर में बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइनर अवार्ड जीतने वाली भानु अथैया नहीं रहीं.

फिल्‍म ‘गांधी’ के लिए ऑस्कर अवार्ड जीतने वाली भानु अथैया नहीं रहीं (Photo Credit: rediff.com)

नई दिल्ली:

1983 में डायरेक्टर रिचर्ड एटनबरो की ऐतिहासिक फिल्म ‘गांधी’ के लिए ऑस्कर में बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइनर अवार्ड जीतने वाली भानु अथैया नहीं रहीं. गुरुवार को उनका निधन हो गया. 91 साल की भानु अथैया ने कॉस्टयूम डिजाइनर के तौर पर 100 से ज्यादा बॉलीवुड फिल्मों में काम किया था. साउथ मुंबई के चंदनवाड़ी श्मशान घाट में भानु का अंतिम संस्कार हुआ. 
 
भानु की बेटी ने जानकारी दी कि उन्होंने गुरुवार सुबह आखिरी सांस ली. 8 साल पहले उन्हें ब्रेन ट्यूमर डाइग्नोस हुआ था. पिछले 3 साल से वे बिस्तर पर ही थीं. भानु के शरीर का एक हिस्सा पैरालाइज हो गया था. भानु का जन्म कोल्हापुर में हुआ था. उन्‍होंने कॅरियर की शुरुआत 1956 में आई गुरुदत्त की फिल्‍म सीआईडी से की थी. आमिर खान की फिल्म लगान और शाहरुख की फिल्म स्वदेश के लिए भी अथैया ने कॉस्ट्यूम डिजाइन किए थे. 

2012 में लौटा दिया था ऑस्कर : रिचर्ड एटनबरो की ऐतिहासिक फिल्म गांधी के लिए जॉन मोलो के साथ उन्‍हें संयुक्त रूप से ऑस्कर पुरस्‍कार दिया गया था. हालांकि 2012 में भानु अथैया ने सुरक्षा का हवाला देते हुए ऑस्‍कर अवॉर्ड एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंस को लौटा दिया था. 5 दशक के अपने कॅरियर में भानु ने दो नेशनल अवॉर्ड्स भी जीते थे. पहला नेशनल अवार्ड गुलजार की फिल्म ‘लेकिन’ के लिए 1990 में तो दूसरा ‘लगान’ के लिए 2001 में. 

संबंधित लेख



First Published : 15 Oct 2020, 09:41:22 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.



Source link