फन डे ग्रीक स्टाइल पिज्जा रेसिपी

 कोरोना की वजह से जब व्यक्ति बाहर से कुछ भी मंगवा कर खाने से परहेज कर रहा है, तो ऐसे में एक चीज जो बच्चे सबसे ज्यादा मिस कर रहे हैं वो है पिज्जा। तो आइए बच्चों की फरमाइश पूरी करते हुए आज आपको बताते हैं घर पर ही बड़ी आसानी से कैसे बनाया जाता है ग्रीक स्टाइल पिज्जा।  

ग्रीक स्टाइल पिज्जा बनाने के लिए सामग्री-
पिज्जा बेस के लिए-

-1 कप पिज्जा फ्लार
-1/2 टी स्पून यीस्ट
-1/2 टी स्पून नमक
-1/5 कप पानी
-1 टी स्पून चीनी
-1 टेबल स्पून जैतून का तेल

पिज्जा टॉपिंग बनाने के लिए-
-1/2 कप पिज्जा सॉस
-2/3 कप पिज्जा चीज
-1/2 टी स्पून चिली फ्लेक्स
-1/2 टी स्पून फ्रेश ऑरिगेनो
-1/4 एवोकाडो
-1/4 कप हरी/पीली जुकीनी
-1/2 लाल/पीली बेल पैपर
-4 मशरूम
-2 काले जैतून
-हरे जैतून

ग्रीक स्टाइल पिज्जा बनाने का तरीका-
ग्रीक स्टाइल पिज्जा बनाने के लिए सबसे पहले ओवन को अधिकतम तापमान पर गर्म करें और चीज को डीफ्रॉस्ट कर लें। इस बीच आप पिज्जा बेस तैयार करने के लिए आटा तैयार करने के लिए एक मिक्सिंग बाउल में गुनगुने पानी में यीस्ट घोलें। इसमें नमक और पिज़्ज़ा का आटा मिलाएं और एक नरम आटा तैयार करें।

आटे को स्मूद करने के लिए 10 मिनट तक आटे को गूंधे। आटा अगर चिपचिपा रहा हो तो आप इसमें और आटा छिड़कर आटे को गूंध सकते हैं।आटे को काउंटर टॉप में कवर करके रखें। अब एक बेकिंग शीट के ऊपर आटे को रखकर एक पतली रोटी की तरह उसे बेल लें। रोटी के ऊपर एक बड़े चम्मच के पिछले हिस्से का उपयोग करके पिज्जा सॉस फैलाएं।

सॉस के बाद रोटी पर कटी हुई सब्जियां फैलाकर चीज भी ऊपर से डालें। इसके बाद बेकिंग ट्रे को आराम से निकालकर उसपर इटैलियन सीजनिंग छिड़के। अब इसे 15 मिनट तक ओवन में बेक करें।  आपका गर्मागर्म ग्रीक स्टाइल पिज्जा सर्व करने के लिए तैयार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here