प्राइमर लगाते समय भूल से भी ना करें यह गलतियां

प्राइमर लगाते समय भूल से भी ना करें यह गलतियां


मेकअप की शुरूआत में प्राइमर का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी होता है। प्राइमर को अप्लाई करने से ना सिर्फ मेकअप लॉन्ग लास्टिंग बनता है, बल्कि यह आपके बेस को एक स्मूद लुक भी देता है। लेकिन कई बार देखने में आता है कि प्राइमर लगाने के बाद भी महिला को वह लुक नहीं मिलता, जो वास्तव में मिलना चाहिए। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि प्राइमर लगाते समय आप कुछ गलतियां कर बैठती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको उन्हीं गलतियों के बारे में बता रहे हैं−
 

इसे भी पढ़ें: परफेक्ट लुक के लिए फाउंडेशन खरीदते और लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान

गलत प्रामइर का इस्तेमाल
मेकअप एक्सपर्ट बताते हैं कि आजकल मार्केट में कई तरह के प्राइमर मिलते हैं। ऐसे में आपको अपनी स्किन के अनुसार सही प्राइमर का चयन करना चाहिए। अगर आप गलत प्राइमर को चुनती हैं तो इससे आपको कोई बेनिफिट नहीं होने वाला। बेहतर होगा कि आप अपनी स्किन की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए ही प्राइमर को चुनें। मसलन, अगर आपकी स्किन रूखी है तो ऐसे में आपको मॉइश्चराइजिंग प्राइमर को चुनना चाहिए।
फाउंडेशन अप्लाई करना
मेकअप करते समय अधिकतर महिलाएं एक गलती कर बैठती हैं और वह है प्राइमर के तुरंत बाद फाउंडेशन को अप्लाई करना। ब्यूटी एक्सपर्ट की मानें तो प्राइमर को आपकी स्किन पर सेटल होने और अन्य प्रॉडक्ट के लिए एक स्मूद बेस तैयार करने में कुछ वक्त लगता है। अगर आप प्राइमर के तुरंत बाद फाउंडेशन लगाएंगी तो प्राइमर लगाने का कोई फायदा नहीं होगा। बेहतर होगा कि आप प्राइमर लगाने के बाद एक−दो मिनट का इंतजार करें। उसके बाद ही फाउंडेशन लगाएं।
आई लिड पर ना लगाना
अमूमन महिलाएं प्राइमर को अपने चेहरे पर तो लगाती हैं, लेकिन आई लिड पर लगाना इसे जरूरी नहीं समझतीं और इसलिए वहां पर प्राइमर को स्किप कर देती हैं। हालांकि मेकअप एक्सपर्ट कहते हैं कि आपको वहां पर भी प्राइमर को अप्लाई करना चाहिए। ऐसा करने से आई मेकअप के दौरान ऑयल कंटोल होता है। साथ ही लिड पर आई शैडो भी इवन और परफेक्ट तरीके से लगता है।
 

इसे भी पढ़ें: अपनी स्किन टोन के अनुसार इस तरह चुनें सही हाईलाइटर

ब्लेंड ना करना
प्राइमर को अप्लाई करते समय एक छोटी सी मिसटेक आपका लुक बिगाड़ देती है और यह गलती है प्राइमर को बहुत ज्यादा या बेहद कम अप्लाई करना। जहां बेहद कम प्राइमर लगाने से उससे आपके मेकअप को कोई फायदा नहीं होता, वहीं दूसरी ओर आवश्यकता से अधिक प्राइमर लगाने पर भी आपका मेकअप अच्छी तरह सैटल नहीं होता। इसके अलावा प्राइमर लगाने के बाद जरूरी है कि आप उसे अच्छी तरह ब्लेंड करें ताकि आपको एक स्मूद लुक मिल सके।
मिताली जैन