प्रधानमन्त्री मुद्रा योजना (PMMY) जाने कैसें और कितना ले सकते है मुद्रा योजना से लोन, सम्पूर्ण जानकारी

प्रधानमन्त्री मुद्रा योजना (PMMY) जाने कैसें और कितना ले सकते है मुद्रा योजना से लोन, सम्पूर्ण जानकारी

 आप नौकरी करने से ऊब गए हैं और अब अपने घर पर ही रहकर काम शुरू करना चाहते है। हर कोई चाहता है कि उसका खुद का काम हो, जिसमे वह जितना पैसा लगाये उससे ज्यादा वह फायदा पाये। लेकिन समस्या तब आती है कि इस तरह के काम को कैसे शुरू किया जाए, इसमें पैसा सबसे बड़ी समस्या आती है। पैसों की वजह से कई लोग अपना काम शुरू नहीं कर पाते है। लेकिन सरकार ने ऐसे लोगों के लिए एक योजना की शुरुआत की है जिसके तहत कोई भी लोन लेकर अपना खुद का काम, उद्योग या रोजगार शुरू कर सकता है। आइये जानते है कि क्या है यह योजना और कैसे ले सकते है इसका लाभ-

प्रधानमन्त्री मुद्रा योजना (Pradhanmantri Mudra Yojna)- पीएमएमवाई

सरकार ने छोटे उद्दमियो और वांटेप्रेंयोर्स को आर्थिक मदद देने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की शुरूआत की है। इस योजना को अप्रैल 2015 में शुरू किया गया। इस योजना के तहत लोगों को अपना कारोबार शुरू करने के के लिए छोटी रकम का लोन दिया जाता है। सरकार की सोच है कि लोगों को आसानी से लोन दिलाकार स्वरोजगार को बढ़ावा दिया जाए।

पीएमएमवाई के तहत कितना ले सकते है लोन

इस योजना के तहत आप अधिकतम 10 लाख रुपये तक का लोन ले सकते है। अगर आप अपना कारोबार शुरू करना चाहते है या मौजूदा कारोबार को आगे बढ़ाना चाहते है तो 10 लाख रूपये तक के लोन के लिए आवेदन कर सकते है।

पीएमएमवाई लोन का प्रकार

तरुण लोन: तरुण लोन के तहत 5 लाख से 10 लाख रूपये तक के लोन दिए जाते है।

शिशु लोन: शिशु लोन के तहत 50,000 रूपये तक के लिए लोन दिए जाते है।

किशोर लोन: इस के तहत 50 हज़ार से लेकर 5 लाख रूपये तक के लोन दिए जाते है।

पीएमएमवाई के तहत लोन पर कितना देना होगा ब्याज

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत कोई निश्चित ब्याज दर नहीं है। विभिन्न बैंक मुद्रा लोन के लिए अलग ब्याज दर वसूलते है। लोन लेने वाले के कारोबार की प्रकृति और उससे जुड़े जोखिम के आधार पर ब्याज दर निर्भर करती है। आम तौर पर मुद्रा लोन पर सालाना न्यूनतम ब्याज दर 10 से 12% होती है। मुद्रा योजना के तहत बिना गारंटी के लोन मिलता है। इसके अलावा लोन के लिए को प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं लिया जाता है। मुद्रा योजना के तहत लोन चुकाने की अवधि को 5 साल तक बढ़ाया जा सकता है। लोन लेने वाले को एक मुद्रा कार्ड मिलता है। जिसकी मदद से कारोबारी जरुरत पर आने वाला खर्च किया जा सकता है।

कौन ले सकता है मुद्रा लोन

जो भी व्यक्ति अपना कारोबार शुरू करना चाहता है या मौजूदा कारोबार को बढ़ाना चाहता है वह पीएमएमवाई के तहत लोन ले सकता है।

पीएमएमवाई के तहत कैसे ले सकते है लोन

पीएमएमवाई के तहत लोन लेने के लिए आपको सरकारी बैंक या बैंक की शाखा में आवेदन देना होगा। अगर आप खुद का कारोबार शुरू करना चाहते है तो आपको मकान के मालिकाना हक या किराये के दस्तावेज, काम से जुड़ी जानकारी, आधार और पैन कार्ड् सहित अन्य दस्तावेजों की जानकारी देनी होगी। आप पीएमएमवाई के बारे में विस्तार से जानने के लिए http://www.mudra.org.in/ पर विजिट कर सकते है।

ऑफिशियल वेबसाईट से ऑनलाइन फार्म लेने के बाद आप आपको इस फ़ार्म को भरना होगा

फिर किसी भी सार्वजनिक या प्राइवेट बैंक में जाकर उसे जमा करना होगा। इस दौरान आपको सभी जरूरी कागजात जमा करने होंगे। वैरिफिकेशन के बाद आपका लोन तय समय में पास हो जायेगा।

आवेदन करने के बाद बैंक का ब्रान्च मैनेजर आपके कामकाज के बारें में जानकारी लेता है। उस आधार पर आपको पीएमएमवाई लोन मंजूर करता है। कामकाज की प्रकृति के हिसाब से बैंक मैनेजर आपसे एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनवाने के लिए कह सकता है।

मुद्रा लोन के लिए जरूरी कागजात

आवेदन फार्म

2 पासपोर्ट साइज फोटो

स्वलिखित प्रोजेक्ट प्लान

पहचान प्रमाण

पासपोर्ट

मतदाता पहचान पत्र

ड्राइविंग लाइसेंस

पैन कार्ड

आधार कार्ड

Follow करें और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here