प्रदूषण नहीं, इन कारणों से भी झड़ते हैं महिलाओं के बाल

प्रदूषण नहीं, इन कारणों से भी झड़ते हैं महिलाओं के बाल


अधिकतर महिलाओं की यह इच्छा होती है कि उनके बाल लंबे, घने व मजबूत हों। लेकिन हर किसी के बाल शाइनी व हेल्दी हों, यह जरूरी नहीं है। अमूमन महिलाएं इसके लिए प्रदूषण या फिर हेयर स्टाइलिंग प्रॉडक्ट को जिम्मेदार मानती हैं। यकीनन यह बालों के झड़ने की एक मुख्य वजह है, लेकिन महिलाओं में हेयर फॉल की समस्या सिर्फ इन्हीं कारणों से नहीं होती। ऐसे कई अन्य कारण भी हैं, जो महिलाओं में बालों के झड़ने की समस्या को जन्म देते हैं। तो चलिए जानते हैं इन कारणों के बारे में−
 

इसे भी पढ़ें: फेसवॉश करते समय कहीं आप भी तो नहीं करतीं यह गलतियां

तनाव
अमूमन महिलाओं को दोहरी जिम्मेदारी निभानी पड़ती है, जिसके कारण उन्हें तनाव भी अधिक होता है। ऐसे में अत्यधिक तनाव के चलते हेयर फॉल की समस्या शुरू हो जाती है। दरअसल, तनाव का उच्च स्तर नेचुरल हेयरग्रोथ साइकल को प्रभावित करता है। इसलिए, अगर आप हेयर फॉल की समस्या को रोकना चाहती हैं तो पहले अपने भीतर मौजूद तनाव को भी खत्म करें। इसके लिए आप वॉक से लेकर एक्सरसाइज, योगा व मेडिटेशन आदि का सहारा ले सकती हैं।
पोषक तत्वों की कमी
शरीर में प्रोटीन की कमी से बाल झड़ सकते हैं। बालों के विकास के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है, लेकिन अगर आप पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं लेतीं तो इससे शरीर में मौजूद प्रोटीन अन्य कार्यों की पूर्ति करता है। इसलिए अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा पर विशेष ध्यान दें।

पीसीओडी या पीसीओएस
पीसीओडी या पीसीओएस के कारण शरीर में हार्मोनल असंतुलन पैदा होता है, जिससे बाल झड़ने लग जाते हैं। यह एण्ड्रोजन के उत्पादन को बढ़ाता है जिससे हेयर ग्रोथ साइकल कम होता है और हेयरफॉल शुरू हो जाता है।
 

इसे भी पढ़ें: कितनी बार करवाना चाहिए फेशियल? क्या है अधिक फेशियल कराने के साइड इफेक्ट्स

बहुत अधिक वजन कम करना
अगर आप किसी तरह की क्रैश डाइट के कारण एकदम से बहुत अधिक वजन कम करती हैं तो इससे भी बाल झड़ने की समस्या शुरू होती है। दरअसल, बहुत अधिक वजन कम होने से आवश्यक पोषक तत्व आपकी स्कैल्प तक नहीं पहुंचते और हेयर फॉल होता है। इसलिए हमेशा हेल्दी डाइट फॉलो करें और बहुत तेजी से वनज कम करने से बचें।
गर्भावस्था या प्रसव
गर्भावस्था में महिला के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं और प्रसव के बाद होने वाली परेशानियों में से एक है बालों का झड़ना। इसे पोस्टपार्टम हेयर लॉस कहा जाता है। आमतौर पर, इस तरह का हेयर फॉल हार्मोनल असंतुलन के कारण होता है। इस स्थिति में आप बालों को लंबा व मजबूत बनाए रखने के लिए आहार में हेयर ग्रोथ विटामिन को शामिल कर सकती हैं।
मिताली जैन