पुराने पिक्चर फ्रेम से लेकर टूटे हुए कांच का कुछ ऐसा करें इस्तेमाल

पुराने पिक्चर फ्रेम से लेकर टूटे हुए कांच का कुछ ऐसा करें इस्तेमाल


कहते हैं कि हर चीज की एक शेल्फ लाइफ होती है। एक समय के बाद कोई पुरानी हो जाती है और फिर वह इस्तेमाल के लायक नहीं रहती या फिर कई बार कोई चीज टूटकर भी खराब हो जाती है। इस स्थित मिें अक्सर हम सभी उन पुरानी, बेकार या टूटी हुई चीज को कूड़ेदान में फेंकना ही सबसे उचित समझते हैं। लेकिन वास्तव में अगर आप थोड़ा हटकर सोचें तो ऐसे में उन बेकार समझी जाने वाली टूटी हुई चीजों का भी बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के अनोखे यूज के बारे में बता रहे हैं। अगर आपको यह पसंद आएं तो आप भी इनका अलग तरह से इस्तेमाल जरूर कीजिएगा−
 

इसे भी पढ़ें: खाना खाने के अलावा कभी चम्मच का ऐसा इस्तेमाल भी किया है आपने?

पुराना पिक्चर फ्रेम
अगर पिक्चर फ्रेम पुराना हो गया है या फिर टूट गया है तो ऐसे में आप उसे बतौर ज्वैलरी आर्गेनाइजर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप पिक्चर फ्रेम को बीच से खाली करें और उसके बाद आप पिक्चर फ्रेम में पतली तार लगाएं। इसके बाद आप उसमें ईयररिंग्स को आसानी से हैंग कर सकते हैं।
पुरानी लोशन बोतल
जब कभी बॉडी लोशन खत्म हो जाता है तो हम उसकी बोतल को भी बाहर फेंक देते हैं। लेकिन आप इन पुरानी लोशन बोतल की मदद से अपने फोन को आसानी से आर्गेनाइज कर सकते हैं। बस आप इसे बीच से काटें और एक साइड थोड़ा छेद करके उसे हैंग करें। अब आप इसमें अपने फोन से लेकर लीड आदि आसानी से रख सकते हैं।
टूटा हुआ कांच
अब आप सोच रहे होंगे कि टूटे हुए कांच का किस तरह इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन सच मानिए, यह बेहद काम की चीज है। इसकी मदद से आप अपने किसी भी आइटम जैसे बाउल आदि को आसानी से डेकोरेट कर सकते हैं। इसके बाद आप इस बाउन में स्टोन्स आदि रखकर सेंटर टेबल पर रखें। यह देखने में काफी अच्छा लगता है।
 

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस के खतरे को कम करने के लिए घर पर ही बनाएं हैंड वॉश

टूटा हुआ कप
अगर किचन में आपकी क्रॉकरी आइटम जैसे कप आदि टूट गया है तो ऐसे में आप उसे बाहर करने की जगह कप को प्लेट के साथ ही गार्डन में हैंग करें और उसमें पक्षी के लिए दाना रखें। इसके अलावा आप पुराने बेकार कप में छोटे−छोटे पौधे भी उगा सकते हैं। यह आपके रूम के डेकोर को स्पाइस अप करने का काम करेंगे।
मिताली जैन