पुतिन देंगे भारत को ऐसा गिफ्ट, जिनपिंग की बढ़ी टेंशन

पुतिन देंगे भारत को ऐसा गिफ्ट, जिनपिंग की बढ़ी टेंशन

चीन के लिए बुरी खबर: पुतिन देंगे भारत को ऐसा गिफ्ट, जिनपिंग की बढ़ी टेंशन

नई दिल्‍ली: रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने भारत को एक ऐसा गिफ्ट देने जा रहे हैं, जो जिनपिंग की टेंशन बढ़ा देगी। रूस से हिंदुस्तान के पास लद्दाख का सबसे बड़ा लड़ाका आने वाला है। ये वो यौद्धा है, जो पहाड़ की चोटियों पर हमला करने में माहिर है। एलएसी पर चीन के साथ टेंशन के बीच भारत रूस से बहुत घातक टैंक खरीदने जा रहा है।

इस टैंक की सबस बड़ी ताकत ये है कि इसे हेलिकॉप्टर से एयरलिफ्ट किया जा सकता है। इसे कहीं भी तैनात किया जा सकता है। ये टैंक जैसे ही आएगा, भारत इसे लद्दाख में टी-90 और टी-72 टैंक के साथ तैनात कर देगा।

भारत रूस से 24 स्प्रट लाइट टैंक खरीदने जा रहा है। दोस्तों के बीच 68 मिलियन डॉलर की डील सील होने वाली है। रूस के ये वो अत्याधुनिक टैंक्स हैं, जो पहाड़ी इलाकों में लड़ने के लिए कुख्यात हैं। इन्हें तैयार ही इसी मकसद से किया गया है।

हिंदुस्तान को रूस के इस टैंक की जरूरत तब महसूस हुई, जब एलएसी पर चीन के साथ युद्ध जैसे हालात पैदा हो गए। हिंदुस्तान ने लद्दाख के फार्वर्ड लोकेशन पर पहले से ही टी-90 और टी-72 टैंक को तैनात कर रखा है, लेकिन इस टैंक के आने से भारत की तैयारी नेक्स्ट लेवल पर पहुंच जाएगी।

भारत रूस के इस घातक टैंक को अपने बेड़े में क्यों शामिल करने जा रहा है, इसकी वजह भी समझिए:

स्प्रट टैंक में 125 एमएम का गन लगा हुआ है।

जिससे ये 5 किमी. दूर से ही दुश्मन को तबाह कर देता है।

ये मिसाइल समेत 40 तरह के हथियार लेकर जा सकता है।

इसकी ऑपरेशनल रेंज 500 किमी है।

यानि ये 500 किमी. तक जाकर दुश्मन को बर्बाद करने का दम रखता है।

यही वजह है कि ना सिर्फ इसे खरीदेगा बल्कि एलएसी पर तैनात भी करेगा, ताकि चीन कोई भी चालबाजी करने से पहले हजार बार सोचे। रूस भारत को दुनिया का सबसे खतरनाक मिसाइल सिस्टम S-400 भी देने जा रहा है। ये डील बहुत पहले ही हो चुकी है। मतलब ये कि रूस के टैंक और मिसाइल सिस्टम के आते ही भारतीय सेना की ताकत कई गुना बढ़ जाएगी। साथ ही चीन की दहशत भी।