पीनट बटर खाने से आपके स्वास्थ्य को मिलते हैं यह गजब के लाभ

पीनट बटर खाने से आपके स्वास्थ्य को मिलते हैं यह गजब के लाभ


पीनट बटर को बहुत से लोग अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करते हैं। एक टोस्टेड ब्रेड के ऊपर पीनट बटर बहुत से लोगों का नाश्ता होता है। वैसे आप भी पीनट बटर को खाना पसंद करते हैं तो आपको शायद इससे मिलने वाले हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में भी पता होगा। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट पाया जाता है, जो इसे काफी पौष्टिक बनाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ई, विटामिन बी3, विटामिन बी 6, फोलेट, मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज, विटामिन बी5, आयरन, पोटेशियम, जिंक व सेलेनियम पाया जाता है। इतना ही नहीं, इसमें कुछ हद तक एंटी−ऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं। तो चलिए आज हम आपको पीनट बटर खाने से मिलने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं−
 

इसे भी पढ़ें: किसी चमत्कारी औषधि से कम नहीं है यह गुणकारी चूर्ण, डायबिटीज से भी करता है बचाव!

कम करें वजन
सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन पीनट बटर आपके वजन को कम करने में सहायक हो सकता है। दरअसल, इसके सेवन से आपकी भूख दबती है, जिससे वजन कम होता है। दरअसल, इसमें फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है, जिसके कारण इसके सेवन से आप लंबे समय तक खुद को फुल महसूस करते हैं और इस तरह आप अतिरिक्त कैलोरी के सेवन से बच जाते हैं।
हार्ट फ्रेंडली
पीनट बटर वजन कम करने के साथ−साथ आपके दिल के लिए भी बेहद लाभदायक है। पीनट बटर में पी−कौमारिक एसिड नामक पदार्थ होता है जो हृदय रोगों से जुड़ी कोशिकाओं को हुए नुकसान को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें अनसैचुरेटिड फैट पाया जाता है, जिसके कारण हृदय और कोरोनरी हृदय रोग होने की संभावना कम होती है।
कैंसर का खतरा कम
पीनट बटर में विटामिन ई की प्रचुर मात्रा पाई जाती है और एक रिसर्च से यह पता चला है कि विटामिन ई रिच डाइट लेने से पेट, कोलोन, फेफड़ों, लीवर व अन्य तरह के कैंसर होने का खतरा कम होता है।
 

इसे भी पढ़ें: जिम नहीं जा सकते, तो घर पर ही कुछ इस तरह बर्न करें कैलोरी

मधुमेह का खतरा कम
कैंसर की ही तरह अगर पीनट बटर मधुमेह के रिस्क को भी कम करने में मदद करता है। पीनट बटर को रक्त शर्करा नियंत्रण पर सकारात्मक रूप से प्रभाव डालता है। सप्ताह में कम से कम पांच दिन तक दो बड़े चम्मच खाने से मधुमेह के विकास के जोखिम को 30 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। खासतौर से, टाइप 2 डायबिटीज के रिस्क को कम करने में यह बेहद प्रभावी है।
मजबूत हडि्डयां
पीनट बटर में आयरन और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो रक्त में ऑक्सीजन के परिवहन और स्वस्थ, मजबूत हड्डियों को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा, अपने दैनिक आहार में हेल्दी प्रोटीन जैसे पीनट बटर को शामिल करने से मजबूत हडि्डयां मिलती हैं।
मिताली जैन