परफेक्ट लुक के लिए फाउंडेशन खरीदते और लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान

परफेक्ट लुक के लिए फाउंडेशन खरीदते और लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान


चेहरे का मेकअप परफेक्ट तभी होगा जब बेस सही होगा और बेस सही होने के लिए ज़रूरी है कि आप सही फाउंडेशन का चुनाव करने के साथ ही उसे सही तरीके से लगाएं भी, तभी चेहरा एक समान दिखेगा और मेकअप बिल्कुल परफेक्ट लगेगा।
कई बार आपने देखा होगा कि फाउंडेशन लगाने के बाद चेहरा अजीब सा या पैची दिखने लगता है। ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपने उसका सही शेड नहीं चुना है या उसे सही तरीके से लगाया नहीं है। परफेक्ट लुक चाहती हैं तो फाउंडेशन खरीदते और लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखें।
 

इसे भी पढ़ें: अपनी स्किन टोन के अनुसार इस तरह चुनें सही हाईलाइटर

फाउंडेशन खरीदने जा रही हैं तो ध्यान रखें ये बातें।
– मेकअप एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सबसे पहले आपको अपनी स्किन टाइप पता होनी चाहिए, क्योंकि हर स्किन टाइप के लिए फाउंडेशन भी अलग होता है। ड्राई स्किन वालों को मॉइश्चराइज़र युक्त फाउंडेशन लेना चाहिए, जबकि ऑयली स्किन वालों को मैट फॉर्मूले वाला फाउंडेशन बेस्ट होगा।
– ब्यूटी एक्सपर्ट्स का कहना है कि यदि आपके चेहरे पर कोई दाग-धब्बे नहीं है तो मीडियम कवरेज वाला फाउंडेशन ले सकती हैं, लेकिन यदि आपके चेहरे पर दाग-धब्बे हैं या स्किन टोन समान नहीं है तो फुल कवरेट वाला फाउंडेशन ही खरीदें। इससे दाग-धब्बे छुप जाएंगे।
– फाउंडेशन हमेशा ट्राई करके लें, तभी आपको पता चलेगा कि आपकी स्किन टोन के लिए कौन सा शेड परफेक्ट है। साथ ही फाउंडेशन का शेड लाइट में देखने के अलावा बाहर की रोशनी में भी एक बार देख लें, इससे आपको सही शेड सिलेक्ट करने में मदद मिलेगी।
– यदि आप अपनी स्किन टोन को लेकर थोड़ी कन्फ्यूज़ हैं, तो मेकअप एक्सपर्ट्स हमेशा लाइट शेड का फाउंडेशन लेना ही बेहतर होता है।
 

इसे भी पढ़ें: डेड स्किन से लेकर चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए ऐसे करें आलू का इस्तेमाल

यूं लगाएं परफेक्ट फाउंडेशन
ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, फाउंडेशन लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो आपको परफेक्ट मेकअप लुक मिलेगा। मेकअप एक्सपर्ट्स के मुताबिक, फाउंडेशन लगाते समय इन स्टेप्स को फॉलो करना चाहिएः
– चेहरे को साफ करके अच्छी तरह मॉइश्चराइज़ करें और कुछ देर के लिए छोड़ दें।
– इसके बाद चेहरे और गर्दन पर प्राइमर लगाना बहुत ज़रूरी है, मेकअप एक्सपर्ट्स का कहना है कि इससे आपको स्मूद लुक मिलता है। यह स्किन पोर्स को बंद कर देता है और मेकअप को लंबे समय तक बनाए रखता है।
– अब पूरे चेहरे और गर्दन पर फाउंडेशन से डॉट-डॉट बना लें और ब्रश से अच्छी तरह लगाएं। आंखों के नीचे ठीक तरह से फाउंडेशन को मिक्स करें ताकि वहां कि सिकुड़ी त्वचा में फाउंडेशन इकट्ठा न हो जाए।
– लास्ट में सॉफ्ट स्पंज या ब्रश से इसे पूरे चेहरे पर एक समान कर लें। कुदरती रोशनी में जाकर एक बार चेक कर लें कि फाउंडेशन अच्छी तरह चेहरे पर मिक्स हो गया है या नहीं। इसके बाद कॉम्पैक्ट पाउडर या कंसीलर लगा सकती हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, चेहरे पर बहुत ज़्यादा मात्रा में फाउंडेशन न लगाएं, वरना उसकी परत दिखने लगेगी।
– कंचन सिंह