पनीर खाना क्यों है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद? जानें ये 5 जबरदस्त लाभ!

7c51859d328469d61a108c02c317313d?source=nlp&quality=uhq&format=webp&resize=720

Benefits Of Paneer: पनीर दूध से बना होने के कारण कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत है.

Benefits Of Paneer: पनीर को हेल्थ के लिए लाभदायक माना जाता है, पनीर हम भारतीयों का पसंदीदा व्यंजन है. किसी भी शादी पार्टी में पनीर से बने विभिन्न प्रकार के व्यंजन अपनी जगह बनाए मिलेंगे. पनीर सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी गुणकारी माना जाता है. शाकाहारी हो या मंसाहारी सभी को पनीर से बने व्यंजन पसंद होते हैं. पनीर में सेलेनियम और पोटेशियम होता है, जो मेंटल और फिजिकल दोनों हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक है. पोटेशियम हमारे दिमाग के लिए, खासकर याददाश्त के लिये बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. वहीं सेलेनियम प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है. पनीर दूध से बना होने के कारण कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत है. कैल्शियम दांतों और हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है. पनीर में प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं. पनीर खाने के फायदों के बारे में.

पनीर खाने के स्वास्थ्य लाभ, जानें ये 5 फायदेः

7c51859d328469d61a108c02c317313d 1?source=nlp&quality=uhq&format=webp&resize=720

पनीर में सेलेनियम और पोटेशियम होता है

1. हड्डियोंः

पनीर में ढेर सारा कैल्शियम होता है, जो आपके दांत और हड्डियों को मजबूत बनाने का काम कर सकता है. महिलाओं में मेनोपॉज के बाद कैल्शियम की कमी बहुत आम समस्या है. इसलिए उन्हें इस समस्या से बचने के लिए पनीर को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. 

2. मेटाबॉलिज्मः

पनीर मेटाबॉलिज्म के लिए अच्छा माना जाता है. पनीर में कैलोरी ज्यादा होती हैं, यही कारण है कि पनीर तुरन्त ऊर्जा प्रदान करता है. पनीर में लिनोलिक एसिड होता है. जो फैट बर्न करने में मदद कर सकता है.

फेमस गाने सेकेंड हैंड जवानी को अपनी आवाज देने वाली म‍िस पूजा खुद को कैसे रखती हैं फिट, जानें उनकी डाइट के बारे में. फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें

3. हार्टः

पनीर में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. पनीर खाने से हार्ट के खतरे को कम किया जा सकता है. पनीर को मसल्स बनाने के लिए भी लाभदायक माना जाता है. 

4. स्ट्रेसः

पनीर को स्ट्रेस कम करने के लिए अच्छा माना जाता है. पनीर का सेवन करने से स्ट्रेस और थकान की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. पनीर पोषण से भरपूर होता है. 

5. कैंसरः

पनीर कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को कम करने के लिए मददगार माना जाता है. पनीर खाने से शरीर में कैंसर सेल्स की ग्रोथ रूक जाती है, जिसके कारण आप इसके खतरे से बचे रह सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.