न्यूट्रीशन टिप्स:- स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है पोषण से भरपूर ये खाद्य पदार्थ

Nutrition Tips :- स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है न्यूट्रिशन से भरपूर यह फूड्स

न्यूट्रीशन टिप्स:- शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पोषण यह आवश्यक है। आप इन खाद्य पदार्थों का रोजाना सेवन करेंगे। तो आपको भरपूर पोषण मिलेगा। जिससे आपका स्वास्थ्य भी बना रहेगा और आप स्वस्थ भी रहेंगे।

सेहत के लिए पोषण बहुत जरूरी है। अगर आप हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेना पड़ता है बहुत से लोगों को यह नहीं पता होता है कि उन्हें डाइट में क्या खाना चाहिए। इस कारण उनके पास पर्याप्त प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम आदि नहीं मिल सकता और वह हमेशा कमजोरी और थकान महसूस कर।

स्वस्थ रहने के लिए आहार पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। हमें उन चीजों को अपने खाने-पीने में भी शामिल करना होगा। जिससे हमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं। इसलिए हम आपको उन पोषक तत्वों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल आदि मिलेंगे।

यह भी पढ़ें- सूर्य नमस्कार है सेहत के लिए सबसे फायदेमंद, रोजाना।

दूघ पी –

रोज एक गिलास दूध पीना चाहिए जो हमें भरपूर देता है कैल्शियम, बी विटामिन, मैग्नीशियम और प्रोटीन और यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें- यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए रोजाना खाएं खीरा, गाजर और जामुन।

बादाम खाओ

बादाम प्रोटीन से भरपूर होते हैं और दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आप कच्चे बादाम भी खा सकते हैं। बादाम रात में सोते समय भीगे हुए इसे छीलकर रख दें और सुबह इसे खा लें। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहेगा। बादाम का सेवन आप दूध के साथ भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- अनजाने में हुई इन गलतियों से कमजोर होती है इम्युनिटी, तुरंत दें ध्यान

ब्रोकली खाओ

हरी सब्जियों का सेवन शरीर के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। काफी मात्रा में फाइबर, विटामिन, फोलिक एसिड और पोटेशियम भी रहते हैं। इसलिए आप ब्रोकली खाएं। इसमें प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में होता है और इसके सेवन से आपके शरीर को अधिकतम पोषण मिलता है।

यह भी पढ़ें- अगर आप हैं मोटापे से परेशान, तो रोजाना पिएं इनमें से कोई एक ड्रिंक

मूंग दाल खाओ

हर दिन आप हरी सब्जियां खाने के मूड में नहीं होते हैं और दाल खाने की इच्छा होती है। तो आप मूंग दाल खा रहे हैं इसे करें। मूंग दाल प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है। अगर आप यह चाहते हैं अंकुरित आप इसे करने के बाद भी खा सकते हैं या फिर इसे दाल की तरह बनाकर भी खा सकते हैं. यह किसी भी तरह से फायदेमंद होगा। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में होता है लोहा, कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम, क्लोराइड, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन सभी भरपूर हैं। यह पचने में भी बहुत आसान होता है।

रामदाना खाओ –

रामदाना को राजगीरा भी कहा जाता है। यह ग्लूटेन मुक्त ऐसा होता है। इसमें मैंगनीज, फास्फोरस और लोहा बहुतायत में रहता है। यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए इसका सेवन करना चाहिए।

एक प्रकार का अनाज खाओ –

व्रत के दौरान ज्यादातर लोग कुट्टू का सेवन करते हैं। उसे जई और गेहूं की तरह आटा विभिन्न सामग्रियों को तैयार करके तैयार किया जाता है और खाया जाता है। इसे खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होती है और इसमें भरपूर लोहा ऐसा होता है। इसलिए आप इसका सेवन उपवास के अलावा भी कर सकते हैं।

खूब पानी पिए

इन खाद्य पदार्थों को आहार में शामिल करने के साथ-साथ आप खूब सारा पानी पीना। साथ ही दिन में 1 बार 15 से 20 मिनट का व्यायाम यह भी करो। इससे आपका शरीर हमेशा स्वस्थ और फिट रहेगा।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here