न्यूजीलैंड के डेवोन कॉनवे ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी, डेब्यू मैच में दोहरा शतक लगाकर धवन का 8 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

न्यूजीलैंड के डेवोन कॉनवे ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी, डेब्यू मैच में दोहरा शतक लगाकर धवन का 8 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में 200 रन क धमाकेदार पारी खेली। इसी के साथ कॉनवे ने डेब्यू मैच में बाएं हाथ के बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। कॉनवे ने भारतीय ओपनर शिखर धवन के 8 साल पुराने रिकॉर्ड तोड़ा है। धवन ने 2013 में डेब्यू करते हुए 187 रनों की पारी खेली थी। उन्होंने मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मैच में ये रन बनाए थे। अपनी पारी में धवन ने 174 गेंदों में 33 चौके और 2 छक्के की मदद से 187 रन बनाए थे।

कॉन्वे 347 गेंदों में 22 चौके और 1 छक्के की मदद से 200 रन बनाकर आउट हुए। इसके साथ ही कॉन्वे डेब्यू पारी में दोहरा शतक जड़ने वाले वह दुनिया के छठे बल्लेबाज भी बन गए हैं। डेब्यू टेस्ट में इंग्लिश सरजमीं पर  सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड भी कॉन्वे के नाम हो गया है। कॉन्वे ने इंग्लैंड के खिलाफ 155वां रन बनाते ही यह उपलब्धि हासिल की है। इससे पहले ये रिकॉर्ड इंग्लैंड के रणजीत सिंहजी के नाम था जिन्होंने 1896 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट (मैनचेस्टर) में नाबाद 154 रन बनाए थे।

कॉन्वे की इस पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने लॉर्ड्स मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन पहली पारी में 378 रन बनाए। न्यूजीलैंड ने आज सुबह तीन विकेट पर 246 रन से आगे खेलना शुरू किया और कॉनवे ने 136 तथा हेनरी निकोलस ने 46 रन से अपनी पारी आगे बढ़ाई। दोनों बल्लेबाजों ने अच्छी पारी खेलते हुए न्यूजीलैंड को मजबूत स्कोर की ओर अग्रसर किया तथा निकोलस ने अर्धशतक जड़ दिया।

दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 174 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी को वुड ने निकोलस को आउट कर तोड़ा। निकोलस ने 175 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 61 रन बनाए। इसके बाद वुड और रॉबिंसन ने इंग्लैंड की मैच में वापसी कराई और न्यूजीलैंड की पारी को लड़खड़ा दिया। निकोलस के आउट होने के बाद न्यूजीलैंड ने बीजे वाटलिंग (1), कॉलिन डी ग्रैंड होम (0) और मिशेल सेंटनर (0) के विकेट महज छह रन के अंदर गंवाए। लंच ब्रेक तक न्यूजीलैंड की टीम ने सात विकेट पर 314 रन बनाए थे। 

लंच के बाद दूसरे सत्र में रॉबिंसन ने काइल जैमिसन (9) को आउट किया और इसके कुछ देर बाद एंडरसन ने टिम साउदी (8) को आउट कर न्यूजीलैंड को नौंवां झटका दिया। कॉनवे ने दूसरे छोर से अपनी पारी को आगे बढ़ाए रखा और अपने डेब्यू टेस्ट में ही दोहरा शतक जड़ डाला। हालांकि, वह रन आउट होकर आखिरी बल्लेबाज के रूप में आउट हुए जबकि नील वेगनर 21 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 25 रन बनाकर नाबाद रहे।  इंग्लैंड की ओर से ओली रॉबिंसन ने चार विकेट, मार्क वुड ने तीन विकेट और जेम्स एंडरसन ने दो विकेट लिए।

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here