नींबू सेहत के लिए अच्छा है जानिए इसके पांच अद्भुत फायदे

नींबू सेहत के लिए अच्छा है, जानिए इसके पांच अद्भुत फायदे - Stress Buster

नींबू सेहत के लिए अच्छा है जानिए इसके पांच अद्भुत फायदे : हमारे किचन में इस्तेमाल होने वाली हर चीज दवा की तरह है। खाना पकाने में हर चीज के उपयोग के पीछे वैज्ञानिक तथ्य भी हैं। नींबू उनमें से एक है। जानें कैसे नींबू, जो हर डिश का स्वाद बढ़ाता है, सेहत के लिए है फायदेमंद …

अगर आप शरीर की बढ़ती समस्याओं से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं, तो नींबू एगेव इसका इलाज है। सुबह खाली पेट गर्म पानी में नींबू लेने से आपको तेजी से वजन कम करने में मदद मिलेगी।

पाचन संबंधी समस्याओं में भी नींबू कारगर है। अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आप गर्म पानी में नींबू की बूंदे डालकर पी सकते हैं। लो बीपी और घबराहट जैसी समस्याओं के लिए नींबू का शरबत भी एक रामबाण इलाज है। यदि गर्मी के कारण त्वचा झुलस गई हो। अगर त्वचा पर कालापन है, तो शहद में नींबू का रस मिलाकर त्वचा पर चमक लाएं। त्वचा को साफ करने में नींबू का एंटी-एजिंग प्रभाव होता है।

अगर आपको दांतों की समस्या है। नींबू, जो विटामिन सी से समृद्ध है, आवर्ती संक्रमणों के इलाज में भी प्रभावी है। नींबू संक्रमण से लड़ने का काम करता है,

अगर आपको खांसी और बार-बार खांसी होती है तो नींबू भी कारगर है। गर्म पानी में नींबू और काली मिर्च डालकर पीने से शरीर से कफ नष्ट होता है।

एक गिलास पानी में नींबू का रस और काली मिर्च पाउडर मिलाकर पीने से उल्टी आना दूर हो जाती है। चीनी के साथ नींबू के पेड़ के पत्तों का पेस्ट बनाकर सुबह-सुबह खाने से बवासीर को ठीक किया जा सकता है।

Follow करें और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here