नियमित रूप से करें खजूर का सेवन तो होंगे कई फायदे

नियमित रूप से करें खजूर का सेवन तो होंगे कई फायदे


आमतौर पर माना जाता है कि हेल्दी रहने के लिए मीठी चीजों से जितना हो सके, दूर रहना चाहिए। लेकिन खजूर वास्तव में इसका अपवाद है। खजूर ना सिर्फ आपकी शुगर क्रेविंग को शांत करते हैं। बल्कि इसके सेवन से आपको अन्य भी कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। इसमें फाइबर से लेकर पोटेशियम, विटामिन ए व अन्य कई तरह के विटामिन व मिनरल्स पाए जाते हैं। अगर आप इन्हें अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं। तो चलिए जानते हैं इन लाभों के बारे में−

इसे भी पढ़ें: शुगर को जड़ से खत्म करने में काम आते हैं यह आसान उपाय

बढ़ाए एनर्जी
खजूर प्राकृतिक शर्करा में उच्च होते हैं और इसलिए अगर आपको इंस्टेंट एनर्जी चाहिए तो आप खजूर का सेवन कर सकते हैं। आमतौर पर लोग खुद को एनर्जेटिक बनाने के लिए कॉफी का सहारा लेते हैं, लेकिन अगर आप हेल्दी तरीके से खुद को एनर्जेटिक बनाए रखना चाहते हैं तो आप इसकी जगह एक मुट्ठी खजूर खाएं।
 
हडि्डयों को मजबूत बनाना
अधिकतर लोग सिर्फ यही जानते हैं कि हडि्डयों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम और सनलाइट की जरूरत होती है ताकि शरीर को विटामिन डी मिले। लेकिन खजूर में मौजूद मैग्नीशियम और कॉपर भी हडि्डयों को मजबूत बनाता है। अगर आप लंबे समय तक हडि्डयों को मजबूत बनाकर ऑस्टियोपोरोसिस से खुद को दूर रखना चाहते हैं तो आपको खजूर जरूर जाना चाहिए।

कब्ज से छुटकारा
खजूद में घुलनशील फाइबर उच्च मात्रा में पाए जाते हैं, जिसके कारण यह पाचन को बेहतर बनाता है। यदि आप कब्ज से पीडि़त हैं, तो आपको अपने आहार में खजूर शामिल करना चाहिए। इससे आपका पाचन तंत्र बेहतर तरह से काम करता है। इसके अलावा आपको पानी भी पर्याप्त मात्रा में पीना चाहिए।

दिल की बेहतर सेहत
आज के समय में लोगों को कम उम्र में हृदय संबंधी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। लेकिन अगर आप अपने हद्य को लंबे समय तक स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में खजूर को जगह देनी चाहिए। दरअसल, खजूर में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है, जो आपके दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखता है।

इसे भी पढ़ें: ठंड के मौसम में नहीं सताएगा खांसी−जुकाम, बस इन उपायों का लें सहारा

दूर करें एनीमिया
अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो आपको खजूर जरूर खाने चाहिए। खजूर में आयरन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है और इसलिए इसके सेवन से आप एनीमिया की समस्या को आसानी से दूर कर सकते हैं।
 
कंट्रोल करें ब्लड प्रेशर 
जो लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीडि़त हैं, उनके लिए खजूर किसी वरदान से कम नहीं है। दरअसल, खजूर में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का भी काम करता है।
 
 
मिताली जैन