नवरात्रि व्रत में बनाएं यह मजेदार क्रिस्पी पोटैटो फिंगर्स


शाम की चाय का वक्त हो तो स्नैकिंग करने का मन कर ही आता है। यूं तो आम दिनों में आप यकीनन शाम की चाय के समय कुछ न कुछ स्नैकिंग करते होंगे, लेकिन नवरात्रि के व्रत में आपको समझ नहीं आता कि क्या खाया जाए। अगर आप कुछ चटपटा और मजेदार खाने का मन है तो आप आप यह क्रिस्पी पोटैटो फिंगर्स बना सकते हैं। यह पोटैटो फिंगर्स खाने में तो लाजवाब होते ही हैं, साथ ही नवरात्रि के दिनों में इसे बेहद आसानी से खाया जा सकता है। तो चलिए शुरू करते हैं इसे बनाना−

इसे भी पढ़ें: नवरात्रि के दिनों में मीठा खाने का है मन, तो बनाएं कच्चे पपीते का हलवा

सामग्री−
चार उबले आलू
एक कप समा के चावल
हरी मिर्च बारीक कटी हुई
हरा धनिया बारीक कटा
अदरक बारीक कटी
सेंधा नमक
आधा छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर
कुकिंग ऑयल
 
विधि− सबसे पहले आप समा के चावल को करीबन एक से डेढ़ घंटे के लिए भिगोकर रख दें। अब छलनी की मदद से अतिरिक्त पानी निकाल लें। इसके बाद समा के चावल को उबालें। इसके लिए आप कूकर में समा के चावल डालें और उससे दोगुना पानी डालकर एक सीटी आने दें। इसके बाद दो−तीन मिनट तक गैस धीमी करके पकाएं। अब गैस को बंद करें। अब समा के चावल को प्लेट में निकालें और ठंडा होने दें। इसके बाद उबले हुए आलू को कद्दूकस कर लें और सामक को मिक्स करें। साथ ही इसमें बारीक कटी हुई, हरी मिर्च, हरा धनिया, सेंधा नमक, काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स करें।

इसे भी पढ़ें: नाश्ते के लिए बस पांच मिनट में तैयार करें यह टेस्टी सैंडविच

अब हाथ पर थोड़ा सा कुकिंग ऑयल लगाकर मिश्रण को स्मूद करें। अब कड़ाही में तेल डालकर गर्म होने दें। वहीं थोड़ा सा मिश्रण हाथों में लेकर उसे फिंगर्स की शेप दें। इसी तरह सारे मिश्रण के पोटैटो फिंगर्स रेडी करें। जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें पोटैटो फिंगर्स डालें। एक बार में उतने ही फिंगर्स डालें, जितने कड़ाही में आ सके। यह चिपकने लगते हैं।
 
जब यह गोल्डन क्रिस्पी हो जाए तो इन्हें टिश्यू पेपर पर निकालें। आप इसी तरह सारे फिंगर्स तैयार कर लें। आप इसे हरी चटनी व चाय के साथ आसानी से खा सकते हैं।
 
मिताली जैन