नवरात्रि में बनाएं यह मजेदार वड़ा, जानिए इसकी विधि

नवरात्रि में बनाएं यह मजेदार वड़ा, जानिए इसकी विधि


नवरात्रि के नौ दिनों में व्रत रखने वाले भक्त हर दिन एक ही तरह का खाना खाकर बोर हो जाते हैं। कुछ लोग तो इन दिनों में हैवी खाना खाते हैं, जिससे उनका पूरा पाचनतंत्र गड़बड़ा जाता है। अगर आप भी इन नौ दिनों में कुछ मजेदार व लाइट खाना चाहते हैं तो यह वड़ा बना सकते हैं। आज हम आपको वड़े की ऐसी रेसिपी के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप नवरात्रि में बेहद आसानी से खा सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं नवरात्रि में खाए जाने वाले खास वड़े की रेसिपी−

इसे भी पढ़ें: नवरात्रि में आसानी से बनाएं यह उपमा, एनर्जी के साथ मिलेगा भरपूर टेस्ट

सामग्री−
आधा कप साबूदाना
एक कप सामक के चावल का आटा
एक चम्मच देसी घी
एक हरी मिर्च बारीक कटी
आठ−दस बारीक कटे करीपत्ता
एक तिहाई चम्मच काली मिर्च पाउडर
स्वादानुसार सेंधा नमक
डेढ़ कप पनी
एक उबला आलू कद्दूकस किया हुआ
 
विधि−
आधा कप साबूदाना लेकर उसे ग्राइंडर में ग्राइंड कर लें। अब इस मिश्रण में एक कप सामक के चावल का आटा मिक्स करें। आप इस मिश्रण को एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं और जब चाहे वड़े या चीले बनाए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: नवरात्रि में बनाएं खास तरह से स्वादिष्ट कद्दू की सब्जी

अब आप एक पैन में थोड़ा घी डालकर गर्म करें। अब इसमें हरी मिर्च काटकर डालें। इसके बाद इसमें बारीक कटे करीपत्ता, काली मिर्च पाउडर, सेंधा नमक और डेढ़ कप पानी डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब पहले तैयार किए गए आटे को थोड़ा−थोड़ा मिक्स करते रहें। ध्यान रखें कि इसमें गांठें न पड़ें। अगर आप एक कप आटा ले रही हैं तो आपको डेढ़ कप पानी की आवश्यकता होगी। 
 
अब आप इसमें कद्दूकस किया हुआ आलू डाल मिला दें। जब यह अच्छी तरह मिक्स हो जाएं और पक जाए तो इसे किसी बर्तन में निकालकर दस मिनट के लिए ठंडा होने दें। अब बारी है मिश्रण के वड़े बनाने की। इसके लिए पहले आप अपने हाथों पर थोड़ा सा देसी घी लगाएं। अब थोड़ा सा मिश्रण हाथों में लेकर गोल पेड़े बना लें। अब इसे हल्का सा दबा लें और बीच में से छेद करें। इसी तरह सारे वड़े बना लें।

इसे भी पढ़ें: नवरात्रि में बनाएं साबूदाने की पौष्टिक व स्वादिष्ट थालीपीठ

अब इन्हें फ्राई करने के लिए पहले एक पैन में घी डालकर गर्म करें और वड़ों को घी में डालकर फ्राई कर लें। चार से पांच मिनट तक मीडियम हीट पर यह बन जाते हैं। अब इन्हें एक पेपर पर निकाल लें। आपके नवरात्रि स्पेशल वड़े बनकर तैयार है। आप इन्हें धनिया−पुदीना चटनी के साथ आसानी से खा सकते हैं।
 
मिताली जैन