नवरात्रि में बनाएं खास तरह से स्वादिष्ट कद्दू की सब्जी

नवरात्रि में बनाएं खास तरह से स्वादिष्ट कद्दू की सब्जी


नवरात्रि में दिनों में जब खाना बनाने की बात आती है तो हमेशा आलू की सब्जी बनाने का ही ख्याल आता है। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि आप पूरे नौ दिन सिर्फ आलू ही खाएं। अगर आप चाहें तो आम दिनों की तरह ही नवरात्रि में कई तरह की सब्जी बना सकती हैं। ऐसी ही एक सब्जी है, कद्दू की सब्जी। जिसे लोग नवरात्रि में बेहद खुश होकर खाते हैं। यह टेस्ट में भी लाजवाब है और इसे बनाना भी काफी आसान है। तो चलिए शुरू करते हैं इसे बनाना−

इसे भी पढ़ें: नवरात्रि में बनाएं साबूदाने की पौष्टिक व स्वादिष्ट थालीपीठ

सामग्री−
दो से तीन टेबलस्पून ऑयल
एक छांेटा चम्मच मेथीदाना
आधा छोटा चम्मच सरसों के दाने
आधा छोटा चम्मच जीरा
आधा टीस्पून काला जीरा
एक तेजपत्ता
2−3 कटी हुई हरी मिर्च
आधा किलो कद्दू
सेंधा नमक स्वादानुसार
आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
चुटकी भर हल्दी
2−3 चम्मच इमली का गूदा
आधा चम्मच चीनी
धनिए के पत्ते
 
विधि− कद्दू की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में थोड़ा तेल डालकर गरम करें। अब इसमें मेथी के बीज, सरसों, जीरा, काला−जीरा, तेज पत्ता, हरी मिर्च और कटा हुआ कद्दू डालें और इसे अच्छी तक मिक्स करें। इसके बाद जब कद्दू हल्का सा पकने लगे तो इसमें नमक, लाल मिर्च पाउडर और हल्दी पाउडर डालकर एक बार फिर से मिक्स करें।

इसे भी पढ़ें: नवरात्रि व्रत में बनाएं यह मजेदार क्रिस्पी पोटैटो फिंगर्स

अब पैन के ऊपर ढक्कन को ढक दें और धीमी आंच पर 10 मिनट तक पकने दें। इसके बाद इसमें इमली का गूदा, चीनी मिलाएं। अब एक बार फिर से पैन को ढक्कन की मदद से ढक दें और दोबारा कुछ मिनट के लिए पकने दें। 
 
अब ढक्कन हटाएं और धनिया पत्ती से गार्निश करें। आपकी व्रत वाली कद्दू की सब्जी बनकर तैयार है। आप इसे पूरी या परांठे के साथ आसानी से खा सकते हैं। यह खाने में बेहद ही टेस्टी होती है और इसका फलेवर खट्टा−मीठा आता है।
 
मिताली जैन

Follow करें और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here