नवरात्रि में आसानी से बनाएं यह उपमा, एनर्जी के साथ मिलेगा भरपूर टेस्ट

नवरात्रि में आसानी से बनाएं यह उपमा, एनर्जी के साथ मिलेगा भरपूर टेस्ट


नवरात्रि के दिनों में जो लोग पूरे नौ दिन व्रत रखते हैं, उन्हें एक दिन के बाद ही थकान का अहसास होने लगता है। दरअसल, पूरा दिन वह भूखे रहते हैं और फिर एकदम से तला हुआ या हैवी खाना खा लेते हैं, जिससे उनके अंदर एक सुस्ती आ जाती है। भले ही नवरात्रि में आपको खानपान पर संयम बरतना होता है, लेकिन फिर भी आप आसानी से हेल्दी फूड खा सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही हेल्दी फूड यानी उपमा के बारे में बता रहे हैं, जिसे खाने के बाद आपको पूरा दिन भूख नहीं लगेगी। साथ ही इससे आपको टेस्ट या एनर्जी के साथ किसी तरह का समझौता नहीं करना पड़ता। तो चलिए शुरू करते हैं नवरात्रि उपमा बनाने की विधि:-

इसे भी पढ़ें: नवरात्रि में बनाएं खास तरह से स्वादिष्ट कद्दू की सब्जी

सामग्री−

सामक एक कप करीबन 20 मिनट तक पानी मंे भिगोए हुए

एक चम्मच घी

दो टेबलस्पून मूंगफली के दाने

एक कच्चा आलू

एक चम्मच काजू

नारियल

दो हरी मिर्च

दो करीपत्ता

एक इंच अदरक

इसे भी पढ़ें: जब घर में कुछ न हो तो बनाएं प्याज की यह स्वादिष्ट सब्जी

एक चम्मच अनारदाना

एक चम्मच जीरा

दो टेबलस्पून हरा धनिया

स्वादानुसार सेंधा नमक

एक चम्मच चीनी

आधा चम्मच काली मिर्च

पानी थोड़ा सा

एक चम्मच नींबू का रस

इसे भी पढ़ें: नवरात्रि व्रत में बनाएं यह मजेदार क्रिस्पी पोटैटो फिंगर्स

विधि:− व्रत के लिए उपमा बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में एक कप व्रत के चावल लेकर उसमें दो कप पानी डालकर 20 मिनट के लिए भिगोए। अब एक पैन लेकर पानी को उबालें। जब पानी उबल जाएं तब इसमें चावल डालें और एक बार अच्छी तरह चलाएं। अब इसे करीबन चार−पांच मिनट के लिए पकाएं। बीच−बीच में इसे चेक करते रहें। अब गैस बंद करें और अतिरिक्त पानी को छान लें।

अब बारी आती है तड़का बनाने की। इसमें घी डालकर साथ में मक्खन और आलू डालकर गैस ऑन करें और हाई फलेम पर पकाएं। कुछ देर बाद आप गैस को धीमा करें। जब यह आधा पक जाए तो इसमें काजू व नारियल डालें और दो−तीन मिनट तक पकाएं। अब इसमें हरी मिर्च, करीपत्ता, अदरक, अनारदाना डालकर मिक्स करें। अब इसमें जीरा डालें। अगर आप नवरात्रि में जीरा नहीं खाते तो इस स्टेप को स्किप कर सकते हैं। जब जीरा भुन जाए तो इसमें हरा धनिया, सेंधा नमक और तैयार किया हुआ उबला सामक डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसमें थोड़ा सा पानी डालकर मिलाएं। आप इसमें थोड़ी चीनी, काली मिर्च व नींबू डालकर अच्छी तरह मिक्स करें।

इसे भी पढ़ें: नाश्ते के लिए बस पांच मिनट में तैयार करें यह टेस्टी सैंडविच

अब आप इसे ढक दें और बिल्कुल धीमी आंच करके पांच मिनट तक पकाएं।

इसके बाद आप एक छोटी कड़ाही में जरा सा घी डालकर मखाना को लो फलेम पर पांच मिनट तक रोस्ट करें। अब आप उपमा में तैयार मखाना को क्रश्ड करके डालें।

आपका टेस्टी व्रत का उपमा बनकर तैयार है।

नोटः अगर आप नवरात्रि व्रत में नींबू नहीं खाते तो आप उसकी जगह आधा कप दही डालें। लेकिन तब आप पानी का इस्तेमाल न करें।

– मिताली जैन