दो मुंहे बालों से हैं परेशान तो आजमाएं ये आसान से घरेलू नुस्खे, बाल बनेंगे हेल्‍दी – Stress Buster

दो मुंहे बालों से हैं परेशान तो आजमाएं ये आसान से घरेलू नुस्खे, बाल बनेंगे हेल्‍दी - Stress Buster

अगर आपके बाल लंबे हैं, लेकिन स्प्लिट एंड्स हैं, तो इसका एकमात्र उपाय बालों को ट्रिम करना है। क्योंकि अगर यह समस्या आपके बालों में अधिक दिनों तक बनी रहती है तो यह आपके बालों के विकास को धीमा कर देती है और बालों का बढ़ना रोक देती है। डबल चेहरे के बालों की समस्या को मेडिकल पार्लेन्स में ट्राइकोप्टिलोसिस कहा जाता है। यदि आप इसका कारण जानते हैं, तो कभी-कभी थर्मल, यांत्रिक और रासायनिक तनाव के कारण, बाल अलग हो जाते हैं। इसमें बालों की बाहरी परत बेजान हो जाती है। इस मामले में, यदि बालों की देखभाल नहीं की जाती है, तो उन्हें पर्याप्त पोषण नहीं मिलता है और बालों की स्थिति खराब हो जाती है। बालों को ट्रिम करने का एकमात्र उपाय है। हालाँकि, चेहरे के दोमुंहे बालों से बचने के लिए कुछ घरेलू उपाय हैं जिनकी मदद से बालों को इस समस्या से बचाया जा सकता है।

1. अंडे का मुखौटा

अंडे में प्रोटीन बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। स्प्लिट एंड्स से छुटकारा पाने के लिए एक कटोरी में एक अंडा, एक चम्मच शहद और तीन चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इस मास्क को आधे घंटे के लिए बालों पर लगा रहने दें और फिर शैम्पू से अच्छी तरह धो लें।

: अगर आप ग्लोइंग स्किन चाहती हैं, तो फ्रिज में रखी इन 5 चीजों का इस्तेमाल करें, ये भी आयुर्वेद में महत्वपूर्ण हैं।

2. पपीते का मास्क

पपीता त्वचा को ठीक करता है और साथ ही विभाजन समाप्त होता है। मास्क बनाने के लिए पके पपीते को दही के साथ अच्छी तरह से मिलाकर बालों पर लगाएं। जब सूख जाए तो ठंडे पानी से सिर धो लें।

3. हनी मास्क

बालों को मुलायम बनाने के लिए शहद और दही मिलाएं और सूखापन दूर करें और बालों के नीचे की तरफ लगाएं। इसे लगभग आधे घंटे के लिए बालों पर छोड़ दें और फिर इसे हल्के शैम्पू से धो लें।

4. केले का मास्क

केले पोटेशियम, जस्ता, लोहा और विटामिन ए, सी और ई से भरपूर होते हैं जो बालों को पोषण देते हैं और टूटने से रोकते हैं। एक पके केले को अच्छे से मैश करके बालों पर लगाएं। आधे घंटे के लिए बालों पर छोड़ दें और फिर शैम्पू से धो लें।

5. गरम तेल से चम्पी करें

अगर आप नियमित तेल लगाते हैं और बालों में मालिश करते हैं, तो बाल पोषित और स्वस्थ रहेंगे। अगर आपके बाल पहले से ही फटे हुए हैं, तो नारियल के तेल को गुनगुना करें और इसे रुई की मदद से बालों की जड़ों पर लगाएं और 10 मिनट तक मसाज करें। बाल खुरदरे हो जाएंगे और धीरे-धीरे बाल वापस सामान्य हो जाएंगे।


Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here