दिल्ली यूनिवर्सिटी से इन छात्रों को मिलेगी मुफ्त शिक्षा, जानिए कैसे?

दिल्ली यूनिवर्सिटी से इन छात्रों को मिलेगी मुफ्त शिक्षा, जानिए कैसे?

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। कोरोना महामारी ने पूरे देश में ऐसा कहर बरपा रखा है कि लाखों बच्चे अनाथ हो गए। उनमें से कई बच्चों के पास अपना पैसा आगे जीवन बिताने के लिए कोई जगह नहीं है। देश के ऐसे हालात को देखते हुए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एक बड़ा फैसला लिया है. दरअसल, दिल्ली विश्वविद्यालय हर उस छात्र को मुफ्त शिक्षा प्रदान करेगा, जिसने कोरोना महामारी के दौरान अपने माता-पिता दोनों या दोनों को खो दिया है। जिसके लिए डीयू के हर कॉलेज में ऐसे बच्चों का डाटा इकट्ठा कर लिस्ट तैयार की जा रही है. ताकि इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा सके। हालांकि विवि का कहना है कि इस पूरी प्रक्रिया को पूरा करने में कुछ समय लग सकता है।

जानकारी विस्तार से

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार विश्वविद्यालय के कार्यवाहक कुलपति पीसी जोशी ने कोरोना महामारी से मरने वाले विश्वविद्यालय के कर्मचारियों और छात्रों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा मृतक कर्मचारियों के वेतन का भुगतान करने की प्रक्रिया जारी है और सभी दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र जिनकी कोरोना से मौत हुई है। जिन लोगों के एक या दोनों माता-पिता संक्रमण के कारण खो गए हैं, उन्हें मुफ्त शिक्षा दी जाएगी।

वहीं, कई कॉलेज प्राचार्यों का कहना है कि इस समय सभी छात्रों की सेमेस्टर परीक्षाएं चल रही हैं और लॉकडाउन और महामारी के कारण सभी प्रतिबंधों के कारण अधिकांश छात्र शारीरिक संपर्क नहीं कर पा रहे हैं. इसलिए ऐसे छात्रों का डेटा एकत्र करने में कुछ समय लग सकता है।

बता दें कि विवि ने लोगों को भावनात्मक सहयोग प्रदान करने के उद्देश्य से कोविड-19 से प्रभावित एक व्यक्ति से लेकर पूरे परिवार तक जिलाधिकारी के सहयोग से हेल्पलाइन नंबर 1149127700 के माध्यम से ऑनलाइन टेली-काउंसलिंग शुरू की है. .

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here