दांतों को मजबूत बनाने के आसान तरीक़े

दांतों को मजबूत बनाने के आसान तरीक़े (Easy Remedies For Strong Teeth)

दांतों को मजबूत बनाने के आसान तरीक़े  : मुस्कुराता हुआ चेहरा किसे अच्छा नहीं लगता, लेकिन अच्छी मुस्कुराहट के लिए दांतों का ख़ूबसूरत होना भी बेहद ज़रूरी है, वरना मुस्कुराहट असरदार नहीं लगेगी. मुस्कुराते या हंसते समय दांत बाहर आ जाते हैं और सबकी नज़र उन पर पड़ती है. अगर दांत चमकीले और शानदार हैं, तो पर्सनैलिटी और असरदार होगी और अगर दांत चमकीले नहीं हैं, तो पर्सनैलिटी पर प्रतिकूल असर पड़ता है. कई लोग दांत के लिए घरेलू उपायों की सलाह देते हैं, लेकिन इन घरेलू उपायों को आज़माने से पहले उनकी परख भी बहुत ज़रूरी है.

स्ट्रॉबेरी
दावा
स्ट्रॉबेरी फल से ढेर सारे पौष्टिक तत्व तो मिलते ही हैं, यह दांतों के लिए भी बहुत ज़्यादा उपयोगी माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि एक पकी स्ट्रॉबेरी को अच्छी तरह मसलकर और उसका पेस्ट बनाकर रोज़ाना सुबह-शाम दांतों को रगड़ कर साफ़ करने से महज़ दो सप्ताह में आपके दांत स्वस्थ और हीरे की तरह चमकदार हो उठेंगे. अगर इस नुस्ख़े को लगातार जारी रखेंगे तो दांत मज़बूत भी होंगे.
हक़ीक़त
यह दावा सौ फ़ीसदी सही है. वाक़ई स्ट्रॉबेरी दांतों के लिए बहुत ज़्यादा उपयोगी माना जाता है. स्ट्रॉबेरी में साइट्रिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो दांतों की सतह की कठोरता को कम कर देता है. लेकिन इसमें मैलिक एसिड भी बहुत ज़्यादा होता है, इसलिए दांत साफ़ करने के लिए हमेशा एकदम पकी हुई स्ट्रॉबेरी का ही चयन करें. इसे नियमित रूप से सुबह और शाम दांतों पर मसलें. इससे यह दांतों से गंदगी को हटा देगी और दांत चमकीले हो जाएंगे.

Easy Remedies For Strong Teeth

हल्दी
दावा
पुराने ज़माने से हल्दी को मानव सेहत के लिए बहुत उपयोगी माना जाता रहा है. दावा किया जाता है कि आधी चम्मच पिसी हुई हल्दी में पानी की कुछ बूंदें मिलाएं और इसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने टूथब्रश में लगाकर दांत रोज़ाना साफ़ करें. लगातार दो हफ़्ते तक इस नुस्ख़े को आज़माने से दांत साफ़ और चमकीले हो जाएंगे.
हक़ीक़त
यह दावा सही नहीं है. पिसी हल्दी को दांत में लगाना, मुसीबत को न्योता देने की तरह है. दंत चिकित्सा में नियम है कि जो भी चीज़ स़फेद कमीज़ पर दाग़ छोड़ती है, वह आपके दांतों पर भी दाग़ छोड़ेगी. सभी मसाले दांतों पर दाग़ छोड़ते हैं, लेकिन पीले मसाले ज़्यादा ख़तरनाक होते हैं. दांतों को चमकाना तो दूर हल्दी उन्हें और बदरंग बना देगी, इसलिए इस नुस्ख़े को कभी न आजमाएं.

नारियल तेल
दावा
कहा जाता है कि नारियल का तेल दांतों के लिए उपयोगी होता है. हर सुबह क़रीब 20 मिनट नारियल, तिल अथवा जैतून के तेल से दांत साफ़ करने से दांत पूरी तरह साफ़ होकर चमकने लगते हैं. यह भी कहा जाता है कि यह नुस्ख़ा तक़रीबन तीन हज़ार साल पुराना है. इस नुस्ख़े का ज़िक्र आयुर्वेद में भी किया गया है.
हक़ीक़त
इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि तेल रगड़ने से दांत स़फेद या उनसे बैक्टीरिया दूर हो जाएंगे. संभावना है कि मुंह में तेल भरकर गरारे करने से मुंह के कुछ बैक्टीरिया या गंदगी निकल जाए. लेकिन इस बात का कोई सबूत नहीं है कि तेल लगाने से आपके दांत जगमगाने लगेंगे.

Banana


केले का छिलका
दावा
केला और उसका छिलका दोनों दांत के लिए बहुत लाभदायक होते हैं. कहते है कि केले में मौजूद हाई पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैग्नीज़ जैसे खनिज दांतों से दाग हटाने में मदद कर सकते हैं. इसके लिए पका केला छीलें और छिलके के अंदरूनी भाग को तक़रीबन दो मिनट दांतों पर रगड़ें. तीन सप्ताह बाद दांत चमक उठेंगे.
हक़ीक़त
यह दावा सौ फ़ीसदी सच है. अगर आप केले का छिलका दांतों पर रगड़ते हैं, तो यह पपड़ी उतारने का काम कर सकता है. इसके इस्तेमाल से दांतों की सतह पर बनने वाले तमाम दाग़-धब्बे हट जाते हैं. लेकिन इसमें एक कमी है, यह दांतों की जड़ों यानी इनेमल तक नहीं पहुंच पाता, इसलिए वहां की सफ़ाई नहीं कर पाता है.

Follow करें और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here