दांतों को चमकदार बनाने के लिए घर में करें यह उपाय

दांतों को चमकदार बनाने के लिए घर में करें यह उपाय
दांतों को चमकदार बनाने के लिए घर में करें यह उपाय : अपने दांतो को साफ सुथरा और चमकदार बनाने के लिए आप घर में ही कुछ उपाय कर सकते हैं। इसके लिए आपको बाहर से कुछ सामान भी लाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बस घर के कुछ सामान से आप यह सफाई शुरू कर सकते हैं। चंद दिनों में आपको इसका असर भी दिखने लगेगा। क्योंकि आपके दांत पहले से साफ और चमकदार हो जाएंगे।

आपको बता दें कि साफ-सफाई के अभाव में आपके दांत पीले हो जाते हैं। दांत पीले होने के कारण आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कई बार दांत पीले होने का कारण अत्यधिक धूम्रपान करने से होता है। इसी के साथ चाय काफी का अधिक सेवन, जामुन या रंग वाले खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन भी दांतों पर दाग धब्बे का कारण बन जाता है। इसलिए आप कुछ घरेलू उपाय करें।

जानकारों की माने तो आप ब्रश के साथ ही फ्लोसिंग यानी धागे से दांत साफ करना काफी बेहतर होता है। इससे आप दांतों के बीच में फंसे अन्न के कण भी निकाल सकते हैं और इससे पीलापन भी दूर हो सकता है। फ्लोसिंग आप सप्ताह में दो से तीन बार कर सकते हैं।

दांतों की समस्या, दांतों का दर्द आदि को दूर करने के लिए नीम का दातुन आपके लिए सबसे बेहतर उपाय है। इससे दांतो का पीलापन भी दूर होगा और दांतों का दर्द भी खत्म हो जाएगा। क्योंकि नीम में एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक तत्व होते हैं। जो दांतों में पनप रहे बेक्टीरिया को भी खत्म कर सकते हैं।

दांतों को साफ करने के लिए आप घर में बेकिंग सोड़ा का उपयोग कर सकते हैं। बेकिंग सोड़ा में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाएं और दोनों को मिक्स करके दातों पर उंगली से रगड़े, इससे आपके दांत और मसूड़े दोनों साफ और स्वस्थ होंगे।

दांतों को साफ करने के लिए सरसों का तेल और नमक काफी प्राचीन उपाय है। इससे आपके दातों के अंदरूनी सफाई भी हो जाती है और दांत मजबूत होते हैं। इसका उपयोग करने से दांत का पीलापन भी दूर होता है। ऐसा आप सप्ताह में दो बार भी करेंगे। तो आपको काफी फायदा होगा।

एक चम्मच नारियल के तेल को अपने मुंह में 15 से 20 मिनट तक भरकर रखें और मुंह के चारों और घुमाएं। इसके बाद इसे मुंह से बाहर निकाले और पानी से कुल्ला कर ले। इसे आयल पुलिंग कहते हैं। यह आपके दांतों को साफ करने के साथ ही आपके शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।

यह उपाय हमने आपको सामान्य जानकारी के आधार पर बताए हैं। अगर आपके दातों में अधिक दर्द है, या कोई परेशानी है। तो चिकित्सक को जरूर दिखाएं।

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here