त्वचा में हाइड्रेशन बढ़ाने के 10 टिप्स, जो त्वचा पर बढ़ती उम्र के निशानों को कम करेंगे – स्ट्रेस बस्टर

त्वचा में हाइड्रेशन बढ़ाने के 10 टिप्स, जो त्वचा पर बढ़ती उम्र के निशानों को कम करेंगे - स्ट्रेस बस्टर

गर्मी के दिनों में ज्यादातर लोगों की त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में त्वचा अंदर से बेजान और क्षतिग्रस्त दिखती है। कोलेजन को सबसे ज्यादा नुकसान होता है क्योंकि हाइड्रेशन की कमी के कारण त्वचा में कोलेजन टूट जाता है और झुर्रियां बढ़ने लगती हैं। इससे आप समय से पहले बूढ़े दिखने लगते हैं। इसलिए यदि आप समय से पहले नहीं दिखना चाहते हैं और उम्र के साथ जवां दिखना चाहते हैं, तो आपको अपनी त्वचा में हाइड्रेशन के स्तर को बढ़ाने की जरूरत है। लेकिन सवाल यह है कि आपकी त्वचा में हाइड्रेशन कैसे बढ़ाया जाए? हमने सीनियर डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अजय राणा से बात की, जिन्होंने त्वचा में हाइड्रेशन लेवल को बेहतर बनाने के लिए कई टिप्स दिए।

उम्र के साथ आपका हाइड्रेशन लेवल क्यों कम होता जाता है?

त्वचा विशेषज्ञ डॉ. डॉ. अजय राणा के अनुसार जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं, त्वचा के प्राकृतिक तेल कम होने लगते हैं। यह कई कारणों से होता है, जिनमें सूरज की क्षति, मौसम, खराब त्वचा देखभाल दिनचर्या और आहार संबंधी कमियां शामिल हैं। इसके अलावा एक बड़ा कारण यह भी है कि उम्र के साथ कोशिकाओं के नवीनीकरण की क्षमता भी कम होती जाती है। हाइड्रेशन की कमी से त्वचा रूखी और खुरदरी हो जाती है। वहीं दूसरी ओर उम्र के साथ हमारी त्वचा न तो उतनी नमी पैदा करती है और न ही त्वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज़ कर पाती है।

उम्र बढ़ने के साथ अपनी त्वचा को हाइड्रेट कैसे करें – अपनी त्वचा को हाइड्रेट कैसे करें

1. सनस्क्रीन का प्रयोग करें

अपनी उम्र के लिए 30 या उससे अधिक के सन प्रोटेक्शन फैक्टर (SPF) वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन यूवीए और यूवीबी किरणों से रक्षा कर सकता है। जब आप घर से बाहर या बाहर जा रहे हों तो इसे हर दो घंटे में लगाएं।

2. आहार में फैटी एसिड बढ़ाएं

अपने आहार में आवश्यक फैटी एसिड की मात्रा बढ़ाएं जैसे ओमेगा -3 और ओमेगा -6 समृद्ध खाद्य पदार्थ। ये आपकी त्वचा के प्राकृतिक सुरक्षात्मक तेल हैं। वे त्वचा में कोलेजन के टूटने को रोकते हैं और झुर्रियों को कम करते हैं। इसके लिए ऑलिव, कैनोला ऑयल, मैकेरल और अखरोट जैसी चीजों का सेवन करें। साथ ही ये आपकी त्वचा के टेक्सचर को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।


Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here