तेजी से करना है वजन कम तो इन ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन

तेजी से करना है वजन कम तो इन ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन


ड्राई फ्रूट्स ना सिर्फ स्वाद में लाजवाब होते हैं, बल्कि इनके कई हेल्थ बेनिफिट्स भी होते हैं। यह आपके दिमाग से लेकर दिल तक का ख्याल रखने में मददगार होते हैं। इतना ही नहीं, कई ड्राई फ्रूट्स की मदद से आप अपना वजन भी तेजी से घटा सकते हैं। अमूमन लोग अपना वजन कम करने के लिए तरह−तरह के उपाय अपनाते हैं, लेकिन अगर आप हेल्दी तरीके से वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं तो ऐसे में आप ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ड्राई फ्रूट्स के बारे में बता रहे हैं, जो वजन कम करने में भी सहायक हैं−
 

इसे भी पढ़ें: जानिए हर दिन कितनी मात्रा में खाने चाहिए ड्राई फ्रूट्स

पिस्ता
हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि वजन कम करने के लिए पिस्ता बेहद ही लाभकारी होता है। इसकी गिनती हेल्दी स्नैक्स में होती है। दरअसल, पिस्ता में फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है, जिसके कारण आप लंबे समय तक खुद को भरा हुआ महसूस करते हैं। इसके अतिरिक्त फाइबर पाचन के लिए भी अच्छा माना जाता है। ऐसे में वजन कम करने के लिए आप पिस्ता को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
काजू
स्वाद में लाजवाब काजू वजन कम करने में भी सहायक है। फिटनेस एक्सपर्ट के अनुसार, काजू में मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह वास्तव में वजन घटाने के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि मैग्नीशियम आपके शरीर में वसा और कार्बोहाइड्रेट चयापचय को विनियमित करने में मदद करता है।
 

इसे भी पढ़ें: वजन कम करने में आपके काम आ सकते हैं यह एसेंशियल ऑयल

खजूर
खजूर ना सिर्फ बेहद स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि वजन घटाने के लिए भी इसका सेवन करना अच्छा उपाय है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि खजूर में फाइबर कंटेंट काफी अधिक होता है। जिसके कारण आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती और आप भोजन के बीच में स्नैकिंग कम करते हैं। फिटनेस एक्सपर्ट बताते हैं कि खजूर में विटामिन बी 5 पाया जाता है, जो आपके स्टेमिना को बूस्टअप करने में मदद करता है। जिसके कारण आप लंबे समय तक व्यायाम कर पाने और अपने वजन को नियंत्रित कर पाने में सक्षम होते हैं।
बादाम
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, बादाम वजन को नियंत्रित करने के साथ−साथ कई हेल्थ बेनिफिट्स प्रदान करते हैं। हर दिन बादाम खाने से तेजी से वजन नियंत्रित होता है, क्योंकि यह मेटाबॉलिक रेट को बूस्ट अप करने का काम करते हैं। साथ ही यह बैड एलडीएल कोलेस्ट्रॉल से लड़ने में सहायक होते हैं।
मिताली जैन