डैंड्रफ की समस्या है तो सरसों का तेल इस्तेमाल

डैंड्रफ की समस्या है तो सरसों का तेल इस्तेमाल
डैंड्रफ की समस्या है तो सरसों का तेल इस्तेमाल
डैंड्रफ की समस्या है तो सरसों का तेल इस्तेमाल : सरसों का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके रोजाना उपयोग करने से बाल झडऩे और डैंड्रफ की समस्या से निजात मिलेगी, इसी के साथ आपके बाल भी मजबूत और घने होंगे।

यह भी पढ़ें लंबे, घने और हेल्दी बालों के लिए ए टु ज़ेड हेयर केयर गाइड

सरसों के तेल में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। इस कारण इसका उपयोग आज भी पुराने लोग करते हैं। इस तेल में पर्याप्त मात्रा में अल्फा फैटी एसिड पाया जाता है। जो बालों को पोषण देने के साथ ही उन्हें हाईड्रेटेड रखता है। इसमें बीटा कैरोटीन और सेलेनियम होता है, जिससे Hair Strong भी होते हैं। इस कारण सरसों का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद है।

बालों को झडऩे से रोकता है-

सरसों के तेल का उपयोग बालों में करने से यह बालों को झडऩे से रोकता है। इससे बालों की स्कैल्प के साथ ही बालों को काफी फायदे होते हैं। क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में ओमेगा -3 फैटी एसिड व ओमेगा -6 फैटी एसिड होता है। यह विटामिन ई से भी भरपूर होता है। इसलिए इस तेल को लगाने से बाल मजबूत और शाइनी होते हैं।

यह भी पढ़ें –  बालों को प्राकृतिक रंग देने के लिए मेहंदी के साथ इन चीजों का करें उपयोग.

बाल होंगे चमकदार और कोमल-

सरसों के तेल का नियमित उपयोग करने से यह बालों की प्राकृतिक रूप से कंडीशनिंग करता है। इससे बाल कोमल, मुलायम और मजबूत होने के साथ ही घने होते हैं। क्योंकि इसमें अल्फा फैटी एसिड होता है। जो बालों को हाईड्रेट रखता है।

Benefits of cooking with mustard oil for cholesterol patients - 24 Mantra  Organic

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाएगा-

सरसों के तेल को लगातार लगाने से यह बालों की जड़ों को पोषण प्रदान करता है। चूकि बालों में पोषण की कमी होने से रक्त संचार भी बराबर नहीं होता है। इस कारण बालों के झडऩे की समस्या होती है। लेकिन सरसों के तेल में लौंग डालकर लगाने से यह समस्या दूर होती है।

यह भी पढ़ें – हेयर कलरिंग टिप्स (Hair Coloring Tips) | Hair Care Tips in Hindi | Hair Color

अब डैंड्रफ की समस्या दूर करने में मदद करेगी मेहंदी- How to use henna to get  rid of dandruff problem - India TV Hindi News

डैंड्रफ से मिलेगी निजात-

सरसों के तेल में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। जिसके उपयोग से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है। इसी के साथ बालों की स्कैल्प में मसाज करने से सिर पर यीस्ट नहीं बनते हैं।

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here