डायबिटीज को नियंत्रित करने से जुड़ी हर वो जानकारी जो आपके लिए जरूरी

डायबिटीज को नियंत्रित करने से जुड़ी हर वो जानकारी जो आपके लिए जरूरी - Stress Buster
डायबिटीज को नियंत्रित करने से जुड़ी हर वो जानकारी जो आपके लिए जरूरी : वर्तमान में, मधुमेह बहुत आम हो गया है और आबादी का एक बड़ा हिस्सा इससे पीड़ित है। यह समस्या वयस्कों से लेकर बच्चों में देखी जा सकती है। इस बीमारी में, शुगर लेवल को नियंत्रित करना बहुत ज़रूरी है, नहीं तो इसका शरीर के महत्वपूर्ण अंगों जैसे आँखों, किडनी, हृदय आदि पर बुरा असर पड़ता है। इस बीमारी के कई कारण हो सकते हैं जैसे आनुवंशिक, तनाव और चिंता और सबसे खराब जीवन शैली को अपनाना। इस मामले में, हर कोई इसे नियंत्रित करने के लिए दवा लेता है, लेकिन इसके साथ, आपको अपने खानपान और दिनचर्या को भी बदलना होगा। इसी कड़ी में आज हम आपके लिए लाएं हैं आवश्यक जानकारी जो मधुमेह को नियंत्रित करने में मददगार साबित होगी।

डायबिटीज में क्या खाएं?

मधुमेह रोगियों को अधिक फाइबर युक्त भोजन खाना चाहिए। सब्जियों में शिमला मिर्च, गाजर, पालक, ब्रोकोली, करेला, मूली, टमाटर, शलजम, कद्दू, तुरई, परवल खाएं। साथ ही दिन में एक बार दाल और दही का सेवन करें। आप फलों में जामुन, अमरूद, पपीता, आंवला और संतरे का भी सेवन कर सकते हैं। आहार में साबुत अनाज, रागी, पीला दूध, दलिया, ब्राउन राइस आदि भी लें।

डायबिटीज में क्या न खाएं?

केला, अंगूर, आम, लीची, तरबूज और अधिक मीठे फल न खाएं। इससे मधुमेह रोगी को नुकसान हो सकता है। इसके अलावा फलों के रस, कोल्ड ड्रिंक, किशमिश, प्रोसेस्ड फूड, मसालेदार भोजन, चीनी, वसा युक्त मांस, सफेद पास्ता, सफेद चावल, आलू, बीट्स, शकरकंद, ट्रांस फैट और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों से बचें।

Follow करें और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here