डायबिटीज की ओर इशारा करते हैं ये लक्षण नजरअंदाज करना सेहत के साथ खिलवाड़ जैसा

डायबिटीज की ओर इशारा करते हैं ये लक्षण, नजरअंदाज करना सेहत के साथ खिलवाड़ जैसा - Stress Buster
डायबिटीज की ओर इशारा करते हैं ये लक्षण नजरअंदाज करना सेहत के साथ खिलवाड़ जैसा : भारत में लाखों लोग मधुमेह जैसी खतरनाक बीमारी से पीड़ित हैं और दुनिया भर में 420 मिलियन से अधिक लोग इससे प्रभावित हैं। अब तो बच्चों में भी इस बीमारी का असर दिखने लगा है। अगर इस बीमारी का समय रहते पता नहीं लगाया गया तो यह शरीर के अन्य हिस्सों को नुकसान पहुंचा सकती है। आज इसी कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो मधुमेह की ओर इशारा करते हैं। इन लक्षणों को अनदेखा करना स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करना है। तो आइए इन संकेतों को जानें और सतर्क रहें।

अत्यधिक और बार-बार प्यास लगना

अगर आपको बहुत प्यास लगती है और बार-बार आती है और फिर लगातार बाथरूम जाना पड़ता है, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, क्योंकि यह टाइप -2 डायबिटीज का लक्षण हो सकता है।

घाव भरने या देर से चिकित्सा

अगर आपके शरीर में कहीं घाव है और यह जल्दी ठीक नहीं हो रहा है तो यह ब्लड शुगर लेवल बढ़ने के कारण हो सकता है। टाइप -2 डायबिटीज के रोगियों में यह समस्या अधिक होती है। इस मामले में, आपको एक डॉक्टर देखना चाहिए।

धुंधली दृष्टि

डायबिटीज मानव आंखों को नुकसान भी पहुंचा सकती है। अगर आपको भी आंखों के सामने काले धब्बे दिखाई देते हैं या आपको धुंधली दृष्टि दिखाई देने लगती है, तो आपको मधुमेह हो सकता है। इस मामले में, आपको डॉक्टर से जांच करवाने की आवश्यकता है।

Follow करें और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here