ठंड के मौसम में नहीं सताएगा खांसी−जुकाम, बस इन उपायों का लें सहारा

ठंड के मौसम में नहीं सताएगा खांसी−जुकाम, बस इन उपायों का लें सहारा


ठंड का मौसम यूं तो काफी अच्छा लगता है। लेकिन यह अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लेकर आता है। अगर आपका इम्युन सिस्टम मजबूत नहीं है तो यकीनन इस मौसम में आपको खांसी और जुकाम जैसी कई मौसमी बीमारियां अपनी जद में ले लेती हैं। खांसी व जुकाम कहने को तो बेहद सामान्य स्वास्थ्य समस्या है, लेकिन यह व्यक्ति को काफी परेशान कर देती है। यहां तक कि इसके चलते व्यक्ति के लिए दैनिक कार्य भी सही ढंग से पूरा कर पाना काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि ठंड के मौसम में आपको खांसी−जुकाम परेशान ना करे तो इसके लिए आप इन टिप्स का सहारा ले सकते हैं−

इसे भी पढ़ें: घर पर रहकर भी कर सकते हैं जिम की तरह वर्कआउट, जानिए कैसे

ना छुएं बार−बार
कुछ लोगों की आदत होती है कि वह बार−बार अपनी आंखों व नाक आदि को छूते हैं। यह देखने में एक आम आदत है, लेकिन वास्तव में ठंड के मौसम में यह खांसी व जुकाम की वजह बनती है। आपके हाथों से बैक्टीरिया आपके शरीर के अंदर जाकर आपको बीमार करते हैं। इसलिए बार−बार खुद को बेवजह छूने की आदत पर लगाम लगाएं। साथ ही खाना पकाने, खाने या अन्य कोई कार्य करने से पहले हाथों को अच्छी तरह धोना बिल्कुल भी ना भूलें।

बीमार लोगों से रहें दूर
अगर आप चाहते हैं कि ठंड के मौसम में आप हेल्दी रहें तो जो लोग पहले से ही बीमार है, उनके फिजिकल संपर्क में ना आएं। मसलन, जब आप उनसे मिले तो हाथ मिलाने की जगह सिर्फ हैलो भी कह सकते हैं। जब एक बीमार व्यक्ति खांसता या छींकता हैं तो बैक्टीरिया एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के ऊपर जाते हैं और इससे सामने वाले व्यक्ति के भी बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए कोशिश करें कि आप ऐसे लोगों से थोड़ा दूर ही रहें।

इसे भी पढ़ें: जिम से पहले पियें ये हेल्थ ड्रिक्स, मिलेगी दोगुनी एनर्जी

हेल्दी लाइफस्टाइल
मौसमी बीमारियों से बचने का सबसे अच्छा तरीका है हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना। आप इस मौसम में तला−भुना खाने की जगह हेल्दी फूड खाएं। बाहर के खाने से जितना हो सके, परहेज करें। अपनी डाइट में एंटी−ऑक्सीडेंट, ओमेगा−3 फैटी एसिड व विटामिन सी की मात्रा को बढ़ाएं। विटामिन सी आपके इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाकर बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है। वहीं सर्दियों में धूप कम होने के कारण शरीर में विटामिन डी भी कम हो जाता है। ऐसे में आप विटामिन डी युक्त आहार को अपनी डाइट में जगह दें। इसके अलावा पर्याप्त नींद लें और नियमित रूप से व्यायाम करें। स्मोकिंग से दूर रहें। इस तरह का हेल्दी लाइफस्टाइल आपको सिर्फ ठंड में ही नहीं, बल्कि हर मौसम में हेल्दी रखेगा। 
 
मिताली जैन