टेस्ला की भारत में एंट्री बेंगलुरू में कंपनी ने कराया रजिस्ट्रेशन

Tesla

बेंगलुरु : भारत में जल्द ही बड़ी संख्या में इलेक्ट्रिक कारें सड़कों पर दौड़ती नजर आएंगी. दिग्गज कारोबारी एलन मस्क (Elon Musk) भारत में अपना कारोबार शुरू करने जा रहे हैं. एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला (Tesla) की भारत में एंट्री हो गई है. टेस्ला यहां लग्जरी इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण और कारोबार करेगी. टेस्ला ने आधिकारिक रूप से बेंगलुरु में पंजीकरण किया है. कंपनी का ऑफिस बेंगलुरु क्लब के सामने रिचमंड सर्कल जंक्शन पर स्थित है.

रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी ने 1.5 करोड़ की पूंजी के साथ पंजीकृत किया है. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने टेस्ला का स्वागत किया है. वहीं, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि कर्नाटक ग्रीन मोबिलिटी की ओर भारत की यात्रा का नेतृत्व करेगा. उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माता टेस्ला जल्द ही भारत में बेंगलुरु में एक रिसर्च एंड डेवलपमेंट यूनिट के साथ अपना परिचालन शुरू करेगी.

जानकारी के मुताबिक टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड 8 जनवरी को बेंगलुरु में पंजीकृत हुई. वैभव तनेजा, वेंकटरंगम श्रीराम और डेविड जॉन फेंस्टीन इसके निदेशक हैं. गौरतलब है कि तनेजा टेस्ला में CFO हैं, जबकि फेंस्टीन टेस्ला में ग्लोबल सीनियर डायरेक्टर, ट्रेड मार्केट एक्सेस हैं. बताया जाता है कि इस साल से टेस्ला अपना ऑपरेशन्स शुरू कर देगी. भारत में बेंगलुरु से बिजनेस शुरू करने वाली इस कंपनी का रजिस्ट्रेशन नंबर 142975 है.

रिपोर्ट्स के अनुसार टेस्ला अपनी कार के ‘Model 3’ को ही भारतीय बाजार में उतार सकती है. इसके अंदर 60Kwh की Lithium ion बैटरी पैक दिया गया है. वहीं गाड़ी की टॉप स्पीड 162mph है. यह कार 0-60km की रफ्तार 3.1 सेकेंड्स में पकड़ सकती है. इसकी कीमत करीब 55 लाख रुपये हो सकती है.

 

Follow करें और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here