जोड़ों का दर्द सताए तो घर बैठे करें ये उपाय नहीं मिले आराम तो करे यह काम

जोड़ों का दर्द सताए तो घर बैठे करें ये उपाय, नहीं मिले आराम तो करे यह काम

जोड़ों के बीच का ग्रीस या तरल पदार्थ खत्म होने, किसी प्रकार की मोच आने, जोड़ों का संक्रमण होने, आर्थराइटिस से पीड़ित होने, अंदरूनी चोट लगने आदि करणों से व्यक्ति को जोड़ों का दर्द सताता है। अगर आप भी जोड़ों के दर्द से परेशान हैं, तो कुछ घरेलू उपाय करके देखें। अगर फिर भी आराम नहीं मिले तो किसी अच्छे चिकित्सक को दिखाना चाहिए।

जोड़ों के दर्द के लक्षण-

अगर आपके शरीर में जोड़ों का दर्द है। तो आपको चलने में परेशानी होगी, जोड़ों में सूजन नजर आएगी, जोड़ों में नरमी महसूस होगी, जोड़ों में अकड़न होगी और जोड़ों में लालपन नजर आएगा। अगर ऐसी अवस्था होती है, तो पहले कुछ घरेलू उपाय करके देखें। जैसे एक्सरसाइज करना-एक्सरसाइज करने से जोड़ों की कार्य क्षमता बढ़ती है और दर्द कम होता है। लेकिन इसके बावजूद भी दर्द कम नहीं हो तो जोड़ों के दर्द का उपचार दवाई के माध्यम से भी किया जा सकता है।जोड़ों के दर्द से पीड़ित लोगों को थेरेपी भी लेना चाहिए।

जो दर्द को कम करने में काफी सहायक रहती है। जोड़ों के दर्द से पीड़ित लोगों को योगा करना चाहिए। जोड़ों की समस्या है तो प्राणायाम, सेतुबंध आसन, शवआसन आदि किए जा सकते हैं। लेकिन इन सभी उपाय के द्वारा भी अगर जोड़ों के दर्द में आराम नहीं मिलता है। तो घुटने का ऑपरेशन ही एकमात्र उपाय बचता है। जो आप किसी अच्छे आर्थोपेडिक सर्जन को दिखाकर करवा सकते हैं।

Follow करें और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here