जीत के बाद भावुक नजर आईं कमला हैरिस, मां को याद करके बोलीं- जब वह भारत से US आई थीं तो…

वाशिंगटन: अमेरिका में उपराष्ट्रपति निर्वाचित हुईं कमला हैरिस ने देशवासियों से कहा कि उन्होंने जो बाइडेन को राष्ट्रपति के तौर पर निर्वाचित करके अमेरिका के लिए नया दिन सुनिश्चित किया है.  भारतीय मूल की कमला हैरिस (56) ने डेलावेयर के विलमिंग्टन में शनिवार रात को परिणामों की घोषणा के बाद देशवासियों को पहली बार संबोधित करते हुए कहा, “उस महिला का जिनका मेरी यहां मौजूदगी में सबसे बड़ा योगदान है- मेरी मां श्यामला गोपालन हैरिस, वह हमेशा हमारे दिल में हैं. जब वह 19 साल की उम्र में भारत से यहां आई थीं, हो सकता है कि उन्होंने इस क्षण की कल्पना भी नहीं की हो, लेकिन उन्हें अमेरिका पर इतना गहरा विश्वास था जहां इस तरह का क्षण संभव है.”

हैरिस भारतीय मां और जमैकाई पिता की संतान हैं. उन्होंने कहा कि वह इस पद पर पहली महिला हो सकतीं हैं, लेकिन अंतिम नहीं. उन्होंने कहा, ‘‘हमारे परिवार को इस यादगार यात्रा में शामिल करने के लिए जो और उनकी पत्नी जिल के प्रति मैं बहुत आभारी हूं.”

हैरिस अमेरिका में भारतीय मूल की पहली, पहली अश्वेत और पहली अफ्रीकी अमेरिकी उप राष्ट्रपति होंगी. उन्होंने कहा कि लोगों ने अगले चार साल के लिए जनादेश दिया है, तो असली काम अब शुरू होता है. हैरिस ने कहा,‘‘कड़ी मेहनत. जरूरी काम. अच्छा काम. जान बचाने और इस महामारी को मात देने के लिए जरूरी काम. अपनी अर्थव्यवस्था का पुनर्निर्माण ताकि यह कामकाजी लोगों के लिए कारगर हो. हमारी न्याय प्रणाली और समाज में व्याप्त नस्लवाद को जड़ से समाप्त करने का काम. जलवायु संकट से निपटने के लिए काम. हमारे देश को एकजुट करने का काम और हमारे देश की आत्मा को आराम पहुंचाने का काम.”

उन्होंने कहा कि आगे की राह आसान नहीं होगी. उन्होंने कहा,‘‘लेकिन अमेरिका तैयार है, और जो और मैं भी इसके लिए तैयार हैं. हमने एक ऐसा राष्ट्रपति चुना है जो हममें से सर्वश्रेष्ठ हैं. एक ऐसा नेता जिसे दुनिया सम्मान देगी. एक कमांडर इन चीफ जो हमारे सैनिकों का सम्मान करेगा और हमारे देश को सुरक्षित रखेगा, और सभी अमेरिकियों के लिए एक राष्ट्रपति.”

हैरिस ने कहा, ‘‘इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने किसे वोट दिया, मैं ऐसी उप राष्ट्रपति बनने की कोशिश करूंगी जैसे जो बाइडेन पूर्व राष्ट्रपति (बराक) ओबामा के लिए थे- वफादार, सत्यनिष्ठ और तैयार, रोज सुबह आपके और आपके परिवारों के बारे में सोचते हुए. क्योंकि अब ही वास्तविक काम शुरू होना है. आपने अमेरिका के लिए नया दिन सुनिश्चित किया है.”