जानिए क्यों सर्दियों में गुड़ को ‘सुपरफूड’ माना जाता है – Stress Buster

जानिए क्यों सर्दियों में गुड़ को 'सुपरफूड' माना जाता है - Stress Buster

ज्यादातर गुजरातियों को भोजन करते समय गुड़ में घी डुबोने की आदत होती है। गुड़ को सर्दियों में फायदेमंद माना जाता है। गुड़ एक प्राकृतिक स्वीटनर के रूप में जाना जाता है। गुड़ में घी मिलाकर खाने से हमारे शरीर को कई लाभ मिलते हैं। जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है। गोल स्वाद अच्छे स्वास्थ्य का खजाना है।

अगर आपको गले या फेफड़े का संक्रमण है, तो आपको बिस्तर पर जाने से पहले हर रात गर्म गुड़ और घी खाना चाहिए, इससे आपका संक्रमण ठीक हो जाएगा। यह उपचार वर्तमान राज्याभिषेक काल में बहुत उपयोगी है।

जोड़ों के दर्द के लिए गुड़ और अदरक के साथ खाना फायदेमंद है। सामान्य तौर पर, कई परिवारों को सर्दियों में हर सुबह अदरक और घी के छोटे लड्डू बनाने की आदत होती है।
गुड़ और घी खाने से सर्दियों में आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके साथ, सर्दी होने पर या पूरे सर्दियों में भी गुड़ का उपयोग फायदेमंद साबित होता है। चूंकि यह गोल गुणवत्ता में गर्म होता है, इसलिए यह सर्दी, जुकाम और विशेष रूप से खांसी में राहत देता है। इसके लिए आप घी और गुड़ को एक साथ खा सकते हैं। अगर आपको गैस या एसिडिटी है तो भोजन के बाद थोड़ा गुड़ खाएं। अगर कई लोगों को ठंड के कारण कान का दर्द होता है, तो कान में फर्न आयल की बूंदें डालें और जार में घी मिलाएं और इसे खाएं, दर्द गायब हो जाएगा।

गोल मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है। गुड़ खाने से मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं को आराम मिलता है। गोले भी पोटेशियम से समृद्ध होते हैं। जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

The post जानिए क्यों सर्दियों में गुड़ को ‘सुपरफूड’ माना जाता है appeared first on Stress Buster.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here