जानलेवा है पानी पीने का ये तरीका, कहीं आप भी तो नहीं करते ऐसा काम – Stress Buster

जानलेवा है पानी पीने का ये तरीका, कहीं आप भी तो नहीं करते ऐसा काम - Stress Buster

शरीर का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी है। इसीलिए कहा जाता है कि हमारा शरीर कभी भी निर्जलित नहीं होता है। अन्यथा हमारे स्वास्थ्य को अधिक नुकसान होता है। अगर आप दिनभर में पानी का सेवन करते हैं, तो ऐसा करने से कई गंभीर बीमारियों से पूरी तरह छुटकारा मिल जाएगा। शरीर को पूरी तरह से स्वस्थ रखने के लिए दिन में कम से कम 8-9 गिलास पानी का सेवन अवश्य करना चाहिए, लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि पानी बहुत गलत तरीके से पिया जाता है जिससे हमारे शरीर में कई बीमारियां हो सकती हैं। जानिए कैसे हम पानी पीकर बीमारियों का इलाज करते हैं।

जिन लोगों को खड़े रहकर पानी पीने की आदत होती है उन्हें किडनी की गंभीर बीमारी हो जाती है। गुर्दे का कार्य पूरे शरीर में पानी का प्रवाह करना है। यदि आप खड़े होकर पानी पीते हैं, तो पानी पूरे शरीर में नहीं पहुंच सकता है और गुर्दे में जमा हो सकता है। इससे मूत्राशय और रक्त में गंदगी पूरी तरह से जम जाती है। इससे हमारी सेहत को बहुत नुकसान हो सकता है।

खड़े होकर पानी पीने से भी पेट की बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है क्योंकि ऐसा करने से पानी तेजी से ग्रासनली से गुजरता है और तेजी से नीचे जाता है। यह पेट और आसपास के अंगों की आंतरिक दीवार को गंभीर नुकसान पहुंचाता है। और इतना ही नहीं, ऐसा करने से हमारी पाचन शक्ति पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है।

खड़े होकर पानी पीने से गठिया की गंभीर समस्या भी उत्पन्न हो सकती है इसलिए सावधान रहें। जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं, तो यह जोड़ों में द्रव संतुलन को पूरी तरह से खत्म कर देता है। यही सबसे बड़ा कारण है। जोड़ों का दर्द होना। हमेशा ध्यान रखें कि हमेशा आराम से बैठकर पानी पिएं। ऐसा करना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होगा।


Follow करें और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here