जब घर में कुछ न हो तो बनाएं प्याज की यह स्वादिष्ट सब्जी

जब घर में कुछ न हो तो बनाएं प्याज की यह स्वादिष्ट सब्जी


कई बार ऐसा होता है कि घर पर कोई सब्जी नहीं होती और बाजार जाकर सब्जी खरीदकर लाने का मन नहीं करता। इस स्थिति में अक्सर लोग अचार या चाय के साथ रोटी बनाकर खाते हैं। इससे पेट भले ही भर जाए लेकिन वह स्वाद नहीं आता। अगर आप अपने खाने के साथ किसी तरह का समझौता नहीं करना चाहते तो प्याज की मदद से भी एक स्वादिष्ट सब्जी बना सकते हैं। प्याज हर वक्त घर में मौजूद होता ही है और इस तरह आप बिना कोई सब्जी होते हुए भी झटपट एक स्वादिष्ट सब्जी तैयार कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं प्याज की मदद से बनने वाली इस लाजवाब सब्जी के बारे में−

इसे भी पढ़ें: स्वाद और सेहत से भरपूर है कच्चे केले की यह सब्जी

सामग्री−
आधा किलो प्याज कटी हुई
दो हरी मिर्च कटी हुई
लाल मिर्च पाउडर
धनिया पाउडर
हल्दी पाउडर
नमक
एक बड़ा चम्मच सरसों का तेल

इसे भी पढ़ें: बेहद हेल्दी और टेस्टी होता है एप्पल मिल्कशेक, जानिए बनाने का तरीका

विधि− प्याज की सब्जी बनाने के लिए पहले गैस ऑन करके उस पर कड़ाही रखें। जब यह गर्म हो जाए तो आप इसमें सरसों का तेल डालकर अच्छी तरह गर्म करें। जब तेल पक जाए तो इसमें हरी मिर्च डालकर चटकने दें। अब इसमें प्याज डालें। प्याज को बेहद आराम से तेल में डालें। अब इसे कड़छी की सहायता से मिक्स करें। जब प्याज थोड़ा सा ब्राउन हो जाए तो इसमें हल्दी पाउडर डालें। इसके बाद इसमें नमक, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स करें।
 
अगर आपका मसाला कड़ाही में चिपकने या जलने लगे तो आप इसमें जरा सा पानी भी डाल सकते हैं। अब आप मसालों को अच्छी तरह पकने दें। आखिर में भी आप इसमें थोड़ा सा पानी डालें और दो से तीन मिनट के लिए ढककर पकाएं। आपकी प्याज की सब्जी बनकर तैयार है।

इसे भी पढ़ें: मेहमानों के लिए आलू की मदद से बनाएं मस्त−मस्त पोटैटो नगेट

आप इसे सर्विंग बाउल में निकालें और रोटी के साथ मजे लेकर खाएं।
 
नोटः प्याज को छीलने के बाद आप उसे पानी में भिगो दें। इससे प्याज काटते समय आंसू नहीं आएंगे और आप बेहद आसानी से प्याज को काट पाएंगे।
 
मिताली जैन