चुनें सही Electric Scooter… ताकि बाद में न हो परेशानी

चुनें सही Electric Scooter... ताकि बाद में न हो परेशानी

highlights

  • ई-व्हीकल्स के लिए सरकार भी दे रही तमाम रियायतें
  • माइलेज औऱ कीमत के आधार पर करें चयन वाहन का
  • बैटरी और स्पीड समेत कीमत तो है ही महत्वपूर्ण

नई दिल्ली:

इन दिनों केंद्र सरकार समेत दिल्ली औऱ अन्य राज्यों की सरकारों इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल्स पर जमकर योजनाएं और छूट दे रहे हैं. यही वजह है कि इन दिनों चार पहिया से लेकर दो पहिया के अच्छे-खासे ई-वाहन सड़कों पर दौड़ते दिख जाते हैं. इनका माइलेज औऱ स्पीड देखकर आपके मन भी कई बार इन्हें खरीदने का विचार आया होगा, लेकिन आप हर बार यही सोच कर रह  जाते है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर की कोई जानकारी न होने की वजह से आपको नुकसान न हो जाए. हालांकि इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदते समय अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए, तो यह फायदे का सौदा बन सकता है. कैसे… आइए जानते हैं. 

स्पीड के आधार पर वर्गीकरण
वास्तव में इलेक्ट्रिक स्कूटर दो तरीके के होते है. जिनमें एक 25 किमी प्रति घंटा की स्पीड से दौड़ता है और दूसरा हाईस्पीड का होता है, जो 25 किमी प्रति घंटा से अधिक की रफ्तार से और तेज दौड़ता है. आपको बता दें जो इलेक्ट्रिक स्कूटर 25 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ते है उनके लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं होती है. वहीं इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने से एक फायदा और होता है. इनके लिए आपको न तो पीएसयू सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती और न ही आरटीओ में रजिस्ट्रेशन की जरूरत होती हैं.

डिजाइन
इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर की डिजाइन पेट्रोल बाइक और स्कूटर के समान ही होती हैं. वहीं इनमें लेग स्पेस भी इन्हीं के समान होता है और कई बार इलेक्ट्रिक स्कूटर में ज्यादा बूट स्पेस भी आपको मिल जाता हैं. अगर आप इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की सोच रहे है तो आपको सबसे पहले ध्यान देना चाहिए कि, आप जिस मॉडल का चुनाव कर रहे हैं वह रोड़ पर कैसा चलता है. इसके साथ ही बैटरी पैक को भी चेंक करना चाहिए. इसके साथ ही इस बात को भी निश्चित करना चाहिए कि, बैटरी पैक वाटरप्रूफ है कि नहीं.

फीचर्स 
इलेक्ट्रिक स्कूटर में वैसे तो पेट्रोल स्कूटर के समान ही फीचर्स मिल रहे हैं. जिसमें आपको स्पीड लॉकिंग सिस्टम, एप कनेक्टिवटी, साइड स्टैंड इंडीकेटर, ई-एब्स, डिस्क ब्रेक्स, यूएसबी चार्जिंग प्वाइंट मिलेंगे. वहीं कई इलेक्ट्रिक स्कूटर में ये फीचर्स नहीं मिलते हैं. इसलिए आप जब भी स्कूटर खरीदें एक बार जरूर इन फीचर्स की पड़ताल करें.

रेंज
इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने से पहले आप अपनी जरूरत के हिसाब से उसकी रेंज की जानकारी जरूर लें. कई इलेक्ट्रिक स्कूटर 85 किमी की रेंज देते है और कुछ इलेक्ट्रिक स्कूटर 140 किमी तक की रेंज देते हैं.

बैटरी
किसी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल में उसकी बैटरी महत्वपूर्ण होती है. अलग-अलग कंपनी अपने सभी मॉडल में डिफरेंट बैटरी पैक यूज करते है. आपको बता दें इस समय सबसे बेहतरीन बैटरी लिथियम ऑयन बैटरी को माना जाता है. ये जल्दी चार्ज होती है साथ ही इसमें रेंज भी ज्यादा मिलती हैं.

चार्जिंग टाइम
इलेक्ट्रिक स्कूटर का चार्जिंग टाइम यूजली 5 घंटे होता है. अगर कोई व्हीकल 5 घंटे से ज्यादा का समय ले रहा है तो आपको ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर का चुनाव नहीं करना चाहिए.

स्पीड और कीमत
जब भी आप इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदें उससे पहले उसकी टॉप स्पीड जरूर जान लें और उसी हिसाब से उसके साथ दस्तावेज अपने साथ रखें. अगर आपके इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 25 किमी प्रति घंटा से ज्यादा है तो आपको अपने साथ ड्राइविंग लाइसेंस, हेलमेट, इंश्योरेंस, रजिस्ट्रेशन जरूर रखना चाहिए. वहीं आप अपने बजट के अनुसार ही इलेक्ट्रिक स्कूटर का चुनाव करें.



संबंधित लेख

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here