चावल को इस तरह बनाएंगे तो नहीं बढ़ने देगा आपका वजन…..

चावल को इस तरह बनाएंगे तो नहीं बढ़ने देगा आपका वजन.....

चावल को इस तरह बनाएंगे तो नहीं बढ़ने देगा आपका वजन….. : चावल से व्यक्ति का वजन काफी बढ़ जाता है। अगर किसी को अपना वजन कम करना है। तो उसे चावल छोड़ने की सलाह दी जाती है। लेकिन कई लोग ऐसे हैं जिन्हें चावल छोड़ना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे लोगों को चावल खाना है तो इसे पकाने और खाने का तरीका कुछ बदल देना चाहिए। जिससे चावल खाने से व्यक्ति का वजन नहीं बढ़ेगा।

आपको बता दें कि चावल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत अधिक होती है और इस में उपस्थित फाइबर भी चावल तैयार करने के दौरान खत्म हो जाता है। इस कारण चावल का ग्लाइसिमिक इंडेक्स बढ़ जाता है और अधिक मात्रा में चावल का सेवन करने से मोटापा बढ़ने के साथ ही क्रॉनिक बीमारियों का खतरा बना रहता है। इसलिए कोशिश करें कि सिंगल मील में चावल की एक ही सर्विंग लें। इससे आपकी कैलोरी इनटेक कम हो जाएगी। क्योंकि चावल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा पहले से अधिक होती है। साथ ही खाने में अन्य कोई ऐसी सामग्री नहीं लें जिसमें ज्यादा कार्ब हो।

चावल को फ्राई नहीं करें और सब्जियों के साथ पकाए-

-अगर आपको चावल खाना है तो उन्हें सब्जियों के साथ पकाएं। जैसे बीन्स, शिमला मिर्च, ब्रोकोली, टोफू, पनीर आदि सब्जियों के साथ मिलाकर चावल को पकाएं। क्योंकि सब्जियों में काफी प्रोटीन और फाइबर होता है। जो आपके पेट को फुल रखने में मदद करेगा।इसी के साथ चावल को फ्राई नहीं करें और क्रीम के साथ भी मिक्स नहीं करें। चावल को जब भी बनाना हो पानी के साथ उबालकर पकाएं और चावल बनाते समय अतिरिक्त पानी भी फेंक दें। इससे चावल में मौजूदा स्टार्च भी निकल जाता है। आप अगर चावल खाने के शौकीन हैं। और दिन में दो से तीन बार चावल खाते हैं तो आप सफेद चावल की जगह ब्राउन चावल खाएं। इसमें फैट और स्टार्च की मात्रा कम होती है। जिससे आपका वजन भी कंट्रोल रहेगा।

Follow करें और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here