चश्मे से होनेवाले दाग़ को मिटाने की होम रेसिपीज़ (Natural Ways To Get Rid Of Specs Marks On Face)

चश्मे से होनेवाले दाग़ को मिटाने की होम रेसिपीज़ (Natural Ways To Get Rid Of Specs Marks On Face)

अक्सर चश्मा लगानेवाले अपने आंखों के आसपास व नाक पर पड़नेवाले निशान व दाग़-धब्बे से परेशान रहते हैं. उनकी इस समस्या को दूर करने के लिए हम यहां पर कुछ होम रेमेडीज़ दे रहे हैं.

* ऐलोवीरा की फ्रेश पत्तियों से जेल निकालकर आंखों के आसपास के निशान व गहरे हिस्सों पर लगाएं. जेल के सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें.

* संतरे के छिलके को सुखाकर पीस लें. अब इस पाउडर में थोड़ा-सा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को निशानवाले हिस्से पर लगाएं. 15-20 मिनट बाद जब पेस्ट सूख जाए, तब इसे ठंडे पानी से धो लें. दाग़-धब्बे मिटाने के अलावा इस पेस्ट से चेहरा ग्लो भी करता है.

* शहद में थोड़ा-सा दूध व ओट्स अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इस मिश्रण को काले घेरे व दाग़वाली जगह पर लगाकर सूखने तक यूं ही रहने दें. फिर पानी से धो लें.

* आलू को कद्दूकस करके दाग़वाली जगह पर लगाएं. जब पेस्ट सूख जाए यानी कम-से-कम 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें. यदि इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करते रहें, तो काफ़ी प्रभावकारी परिणाम मिलते हैं.

* गुलाबजल को सॉफ्ट कॉटन यानी रुई में डुबोकर आंखों के आसपास लगाएं. थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से आंखों को धो लें. गुलाबजल एक नेचुरल स्किन टोनर है. इससे न केवल आपके निशान दूर होंगे, बल्कि आंखों की रंगत ख़ूबसूरत होने के साथ हेल्दी भी लगेगी.

* खीरे को गोलाई में पतले स्लाइस में काट लें. इसे चश्मे से हुए दाग़वाली जगहों पर व आंखों के ऊपर कम-से-कम आधे घंटे तक रखें. फिर खीरे की स्लाइस को हल्के हाथों से चेहरे व निशानवाली जगहों पर रब करें.

* फ्रेश नींबू को निचोड़कर उसमें थोड़ा-सा पानी मिलाएं. इसमें कॉटन बॉल डुबोकर दाग़वाली जगहों पर लगाएं. 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें.

– श्रद्धा गुप्ता

यह भी पढ़ेचेहरे के दाग-धब्बे हटाने के 10 आसान घरेलू उपाय (10 Effective Home Remedies To Get Rid Of Dark Spots, Pigmentation And Scars)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here