घर से काम करते हुए हेल्दी रहने के लिए ऐसी हो आपकी डाइट

घर से काम करते हुए हेल्दी रहने के लिए ऐसी हो आपकी डाइट


इन दिनों कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन है। चूंकि अभी तक कोरोना वायरस का कोई एंटी−वायरस नहीं बन पाया है तो ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करके ही इस बीमारी को मात दी जा सकती है। यही कारण है कि भारत में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन किया गया है। ऐसे में कई ऑफिस वर्क फ्रॉम होम की सुविधा उपलब्ध करवा रहे हैं। हालांकि घर पर रहने के कारण जंक फूड व बाजारी खाने के सेवन में काफी कटौती आई है। लेकिन घर पर रहते हुए लोग कभी भी भोजन कर रहे हैं, जिससे आपकी हेल्थ को नुकसान हो सकता है। तो चलिए जानते हैं कि घर से काम करते हुए हेल्दी रहने के लिए आपकी डाइट कैसी होनी चाहिए−
 

इसे भी पढ़ें: चलिए जानते हैं, क्या होता है दूध पीने का सही तरीका

पोर्शन पर फोकस
चूंकि इन दिनों आप घर पर हैं और आपकी फिजिकल एक्टिविटी लगभग ना के बराबर है तो इसलिए खाना खाते समय आपको पोर्शन पर विशेष रूप से फोकस करना चाहिए। इसके लिए आप आधा प्लेट सब्जियां, एक चौथाई कार्ब्स, एक चौथाई प्रोटीन व 150−200 मिलीलीटर दूध का सेवन करें। इस तरह, बैंलेस्ड आहार आपको स्वस्थ बनाए रखेगा।
सुनिश्चित करें समय
भले ही आप घर से काम कर रहे हैं तो इसका अर्थ यह नहीं है कि आप जब चाहे भोजन कर लें। अपने तीनों मील का समय सुनिश्चित रखें। तय समय पर ही ब्रेकफास्ट, लंच व डिनर करें। साथ ही मुख्य मील के बीच में आप स्नैक ब्रेक लें। यह आपको रिफ्रेश रखने में मदद करेगा। हालांकि आप यह सुनिश्चित करें कि आप स्नैकिंग के लिए हेल्दी ऑप्शन चुनें। जैसे−फल, नट्स, उबले व बेक्ड स्नैक्स आदि।
ढेर सारा पानी
जब भी डाइट की बात होती है तो सिर्फ आपको अपने आहार ही नहीं, पानी पर भी ध्यान देना चाहिए। थकान और सिरदर्द को दूर करने के लिए आपको खुद को हाइड्रेट रखें। बेहतर होगा कि आप अपनी वर्कटेबल पर पानी की बोतल रखें और थोड़ी−थोड़ी देर में पानी पीते रहें। इससे आप हाइड्रेट रहेंगे और खुद को तरोताजा महसूस करेंगे।
 

इसे भी पढ़ें: एक्सरसाइज के बाद बॉडी को दोबारा रिचार्ज करने के लिए खाएं यह चीजें

कैफीन की सीमित मात्रा
इन दिनों लोग घर पर है और काम करते हुए कई बार चाय−कॉफी पीने की तलब होती है। लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप बार−बार कैफीन का सेवन करें। घर पर रहते हुए आप यह सुनिश्चित करें कि आप दिन में कितनी बार चाय व कॉफी का सेवन करेंगे। इसके अलावा चॉकलेट व कोल्ड ड्रिंक की मात्रा भी कम ही रखें।
मिताली जैन