घर से काम करते हुए स्क्रीन टाइम को कुछ इस तरह करें मैनेज

घर से काम करते हुए स्क्रीन टाइम को कुछ इस तरह करें मैनेज

कई बार ऐसा होता है कि जब हम काम से थक जाते हैं तो खुद को एंटरटेन करने के लिए टीवी देखते हैं या फिर मोबाइल में गेम खेलते हैं। लेकिन ऐसा करके आप अपने स्क्रीन टाइम को अनजाने में बढ़ा रहे हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, फिजिकल ऑवर डिजिटल की पॉलिसी अपनानी चाहिए।

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए इन दिनों लोग घर से ही काम कर रहे हैं। लगभग सभी ऑफिसों पर ताला लग चुका है और ऐसे में अपने काम को मैनेज करने के लिए लोग लैपटॉप आदि का सहारा ले रहे हैं। लेकिन घर से काम करते हुए एक समस्या जो सबसे अधिक देखने को मिल रही है, वह है स्क्रीन टाइम का बढ़ जाना। लंबे समय तक स्क्रीन पर बैठे रहने के कारण सिर्फ आंखों को ही नुकसान नहीं पहुंचता, बल्कि इससे आपका संपूर्ण स्वास्थ्य प्रभावित होता है। तो चलिए इस लेख में जानते हैं कि घर से काम करते हुए स्क्रीन टाइम को किस तरह कम किया जाए−

इसे भी पढ़ें: डबल मास्क पहनते समय कहीं आप भी तो नहीं करते यह गलतियां, रहें जरा बचकर

ऑनलाइन मीटिंग पर ना दें बहुत अधिक जोर

चूंकि इन दिनों  हर कोई घर से काम कर रहा है तो ऐसे में टीम के सभी मेंबर्स को आपस में को−ऑडिनेशन के लिए ऑनलाइन मीटिंग्स का सहारा लिया जा रहा है। हालांकि, एक्सपर्ट कहते हैं कि आप ऑनलाइन वीडियो मीटिंग्स पर बहुत अधिक जोर ना दें। अगर आपका काम फोन कॉल या टेक्स्ट मैसेज से भी चल सकता है तो पहले उसी ऑप्शन को चुनें। ग्रुप फोन कॉल के जरिए कई समस्याओं को आसानी से सुलझाया जा सकता है।

डिजिटल नहीं फिजिकल चुनें

कई बार ऐसा होता है कि जब हम काम से थक जाते हैं तो खुद को एंटरटेन करने के लिए टीवी देखते हैं या फिर मोबाइल में गेम खेलते हैं। लेकिन ऐसा करके आप अपने स्क्रीन टाइम को अनजाने में बढ़ा रहे हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, फिजिकल ऑवर डिजिटल की पॉलिसी अपनानी चाहिए। मसलन, आप अपने एंटरटेनमेंट के लिए डिजिटली राह ना अपनाकर आप परिवार के साथ खेलें, उनके साथ मस्ती करें। इससे आपका स्क्रीन टाइम भी कम होगा और परिवार के साथ बॉन्डिंग भी अच्छी बनेगी।

इसे भी पढ़ें: कोरोना काल में खान-पान पर इस तरह दें विशेष ध्यान, करें यह एक्साइज

जरूर लें बीच−बीच में ब्रेक

जब आप कंप्यूटर पर काम कर रहे हैं तो कोशिश करें कि आप एक साथ लंबे समय तक स्क्रीन पर ना बैठें। इसकी जगह आप बीच−बीच में थोड़ा ब्रेक लेते रहें। कुछ नहीं तो स्क्रीन छोड़कर आप घर में ही एक वॉक कर लें या फिर कुछ छोटा−मोटा काम निपटा लें। दरअसल, एक साथ लंबे समय तक कंप्यूटर स्क्रीन पर बैठने से आपको अधिक नुकसान होता है।

नोटिफिकेशन को करें ऑफ

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन यह भी एक ट्रिक है जो स्क्रीन टाइम को कम कर सकती हैं। दरअसल, आज के समय में हम सभी अपनी वर्कटेबल पर मोबाइल अवश्य रखते हैं और जब आपको उसमें कोई नोटिफिकेशन मिलता है तो आप उसे चेक करते हैं। बात सिर्फ यही तक सीमित नहीं होती। इसके बाद लोग अन्य एप्स आदि भी खोलते हैं, जिसमें उनके 15−20 मिनट कहां खर्च हो जाते हैं, इसका उन्हें पता भी नहीं चलता। इसके बाद जब वह करते हैं तो उसमें भी देरी होती है। इस तरह अनजाने ही उनका स्क्रीन टाइम काफी बढ़ जाता है। इसलिए नोटिफिकेशन को ऑफ करें और सारा काम निपटाने के बाद आप मैसेज आदि चेक कर सकते हैं।

मिताली जैन

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here