घर पर इन 4 तरीकों से बनाएं “चाट”, वजन कम करने में मिलेगी मदद

एग चाट रेसिपी (स्टेप बाई स्टेप + वीडियो) - व्हिस्कफेयर

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। भारतीय खाने की बात करें तो लोगों को चाट और फुलकी बहुत पसंद होती है। हम चाहे कहीं भी जाएं, लेकिन चाट देखकर मुंह में पानी जरूर आ जाता है। भारतीय महिलाएं विभिन्न व्यंजन जैसे चाट-फुल्की, दही-भल्ला, समोसा, पापड़ी और क्यों नहीं बनाने में बहुत सक्रिय हैं। आखिरकार, यह हमारे पारंपरिक खाद्य पदार्थों में से एक है। लेकिन ऐसे हाई फैट वाले खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ता है जो कि चिंता का विषय है तो आज हम आपको 5 ऐसे चाट बनाने के तरीके बताएंगे, जो आपका वजन नहीं बढ़ाएंगे बल्कि इसे कम करने में मददगार साबित होंगे।

अंडा चाट


अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो एक स्वस्थ भोजन के रूप में जाना जाता है। आपने देखा होगा कि जब लोग वजन कम करते हैं तो अंडे का सेवन जरूर करते हैं। क्योंकि अंडे में प्रोटीन, हेल्दी फैट और कई जरूरी विटामिन होते हैं और करीब 70-75 कैलोरी की मात्रा पाई जाती है। वजन कम करने के लिए आपको अपने दैनिक कैलोरी सेवन को कम करना होगा। अब हम आपको अंडे की चाट बनाने की विधि बताते हैं। अंडे से चाट बनाने के लिए आपको 2-3 उबले अंडे लेने होंगे, जिन्हें आप अपनी पसंद के अनुसार क्यूब्स में काट लें. अब इसमें कटा हुआ प्याज, बारीक कटी हरी मिर्च और टमाटर डालकर ऊपर से डाल दें। साथ ही इसमें चाट मसाला और स्वादानुसार नमक और हरी चटनी भी मिला लें। आपकी चाट तैयार है।

स्प्राउट्स-मकई चाट

मिक्स्ड स्प्राउट्स कॉर्न चाट रेसिपी |  राष्ट्र प्रेस
वजन कम करने के लिए स्प्राउट्स और कॉर्न से बेहतर कोई चीज नहीं हो सकती। क्योंकि स्प्राउट्स में कैलोरी बहुत कम होती है और फाइबर भरपूर होता है। जिसे खाने से आपको पेट भरा हुआ महसूस होने लगता है। दूसरी ओर, मकई एक बहुत अच्छा प्रोबायोटिक है, जिसमें कुछ अच्छे आंत बैक्टीरिया होते हैं, जो पाचन को आसान बनाते हैं और चयापचय में सुधार करते हैं। तो आइए बनाते हैं यह चाट। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए…उबले हुए स्वीटकॉर्न, और अंकुरित अनाज। दोनों को एक बाउल में डालें और उसमें प्याज, टमाटर, खीरा, चाट मसाला और स्वादानुसार नमक डालकर मिला लें। आपकी स्प्राउट्स-कॉर्न चाट तैयार है.

छोले चाट

छोले चाट रेसिपी |  स्वस्थ और पौष्टिक आहार भोजन |  ट्रूवेट
छोले लगभग सभी को पसंद होते हैं. हम अक्सर घर में छोले डालकर चाट बनाते हैं। क्या आप जानते हैं कि छोले प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं। जो आपके वजन को कम करने में कारगर साबित होगा। क्योंकि प्रोटीन और फाइबर के सेवन से भूख कम लगती है। छोले चाट बनाने के लिए आपको छोले को रात भर भिगो कर रखना है. दूसरे दिन फूले हुए छोले लें और उसमें कटा हुआ प्याज, मिर्च, टमाटर, धनिया पत्ती, चाट मसाला और स्वादानुसार नमक मिलाएं। छोले चाट तैयार है. भोग कीजिए।

मखाना-मूंगफली की चाट

शारदीय नवरात्रि 2020 व्रत स्नैक्स: जानिए कैसे बनाते हैं झटपट स्वादिष्ट हेल्दी मखाने की चाट या लोटस सीड्स चाट रेसिपी फॉर नवरात्रि व्रत रेसिपी - नवरात्रि 2020 रेसिपी: नवरात्रि के व्रत में 10 मिनट में बनाएं ये...
शाम को जब आपको भूख लगती है तो मखाने से बेहतर नाश्ता कोई नहीं हो सकता। मखाना कोलेस्ट्रॉल, वसा और सोडियम में कम है और लस मुक्त है। इसके अलावा मखाने में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वहीं अगर मूंगफली की बात करें तो मूंगफली में फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट अच्छी मात्रा में पाया जाता है। मखाना-मूंगफली की चाट बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में आधा चम्मच घी डालकर मखाना-मूंगफली की चाट को कुछ देर भून लें. – इसके बाद इन्हें निकाल लें और कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालें और कटा हुआ प्याज, टमाटर, मिर्च, लाल मिर्च, हल्दी पाउडर, चाट मसाला और भुना जीरा डालकर भून लें. थोड़ा सा पकने के बाद तुरंत मखाना और मूंगफली डालें और मिला लें। आपकी चाट तैयार है।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here