गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF) में निवेशकों ने किया रिकॉर्ड निवेश, जानिए क्यों

Gold ETF

AMFI के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल की समान तिमाही में निवेशकों ने गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF) में 172 करोड़ रुपये लगाये थे. निवेशकों के लिये यह श्रेणी पूरे साल बढ़िया प्रदर्शन कर रही है.

Bhasha | Updated on: 30 Oct 2020, 02:52:10 PM

गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF) (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के चलते निवेशक जोखिम भरे साधनों में निवेश करने से परहेज कर रहे हैं. इस कारण सितंबर तिमाही में स्वर्ण ईटीएफ (Gold ETF) में 2,400 करोड़ रुपये से अधिक का शुद्ध निवेश हुआ है. एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल की समान तिमाही में निवेशकों ने स्वर्ण ईटीएफ में 172 करोड़ रुपये लगाये थे. निवेशकों के लिये यह श्रेणी पूरे साल बढ़िया प्रदर्शन कर रही है. इसमें अब तक निवेशकों ने 5,957 करोड़ रुपये लगाये हैं. 

यह भी पढ़ें: जुलाई-सितंबर के दौरान सोने की ग्लोबल डिमांड 19 फीसदी घटी: WGC

अनिश्चितता के चलते सोने की निवेश मांग में इजाफा
आंकड़ों के अनुसार, 30 सितंबर 2020 को समाप्त तिमाही में निवेशकों ने स्वर्ण ईटीएफ (Gold Exchange Traded Funds) में 2,426 करोड़ रुपये निवेश किए हैं. ग्रीन पोर्टफोलियो के सह-संस्थापक दिवम शर्मा ने कहा कि पिछले एक साल में स्वर्ण ईटीएफ (Top 10 Gold ETFs in India) ने जिस तरह का राजस्व सृजित किया है, उससे निवेशक इनकी ओर आकर्षित हो रहे हैं. ग्रो के सह-संस्थापक हर्ष जैन ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण उत्पन्न अनिश्चितता के चलते सोने में निवेश की मांग बढ़ी है. इस साल में मासिक आधार पर देखें तो निवेशकों ने इस श्रेणी में जनवरी में 202 करोड़ रुपये और फरवरी में 1,483 करोड़ रुपये लगाए हैं.

यह भी पढ़ें: कोविड-19 से प्रभावित हुई भारत की सोने की खरीद, तीसरी तिमाही में मांग 30 प्रतिशत गिरी

अप्रैल के दौरान 731 करोड़ रुपये का निवेश
हालांकि मार्च में उन्होंने 195 करोड़ रुपये की मुनाफावसूली की है. अप्रैल में फिर से 731 करोड़ रुपये का निवेश हुआ. इसके बाद मई में 815 करोड़ रुपये, जून में 494 करोड़ रुपये, जुलाई में 921 करोड़ रुपये, अगस्त में 908 करोड़ रुपये और सितंबर में 597 करोड़ रुपये का निवेश आया है.

संबंधित लेख



First Published : 30 Oct 2020, 02:51:18 PM

For all the Latest Business News, Gold-Silver News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.



Source link