गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई की वीडियो क्लास ऑफ 2020 हुई लांच

Facebook


सभी को नमस्कार। सुन्दर पिचाई  ने कहा 2020 की कक्षा, साथ ही साथ आपके माता-पिता, आपके शिक्षक और उन सभी को बधाई, जिन्होंने आज तक आपकी मदद की है।असल में मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं कोई लाइव दर्शकों के साथ एक शुरुआत भाषण दूंगा। परन्तु यह मुझे बहुत गहरी समझ दे रहा है कि हमारे YouTube निर्माता क्या करते हैं! और मैं निश्चित रूप से कभी नहीं सोचा था कि मैं एक भूतपूर्व राष्ट्रपति … एक प्रथम महिला, एक लेडी गागा, और एक रानी के साथ एक आभासी मंच साझा करूँगा. इसके साथ ही बीटीएस का उल्लेख नहीं करने के लिए। वहीं मुझे नहीं लगता कि यह स्नातक समारोह है जिसकी किसी ने कल्पना की थी। वहीं ऐसे समय में जब आपको अपने द्वारा प्राप्त किए गए सभी ज्ञान का जश्न मनाया जाना चाहिए, आप जो कुछ भी खो चुके हैं, उस पर शोक कर सकते हैं: आपके द्वारा की गई चालें, आपके द्वारा अर्जित की गई नौकरियां, और आपके द्वारा देखे जा रहे अनुभव। इसके साथ ही इन जैसे क्षणों में, आशा को ढूंढना मुश्किल हो सकता है। वहीं यह वास्तव में भाषण का अंत नहीं है, इसलिए बहुत उत्साहित मत हो। वहीं मुझे पता है कि आप पर विजय प्राप्त करेंगे क्योंकि कई अन्य लोगों ने इसे आपके सामने किया है। एक सौ साल पहले, 1920 के वर्ग ने एक घातक महामारी के अंत में स्नातक किया था। पचास साल पहले, 1970 का वर्ग वियतनाम युद्ध के बीच में स्नातक हुआ। और लगभग 20 साल पहले, 2001 की कक्षा 9/11 से कुछ महीने पहले ही स्नातक हुई थी।इस तरह के उल्लेखनीय उदाहरण हैं। उन्हें नई चुनौतियों से पार पाना था, और सभी मामलों में वे प्रबल रहे।

इतिहास का लंबा आर्क हमें बताता है कि हमारे पास आशान्वित होने के लिए हर कारण है।  वहीं आशान्वित रहें। एक दिलचस्प प्रवृत्ति है जो मैंने देखा है|  यह प्रत्येक पीढ़ी के लिए निम्नलिखित की क्षमता को कम करने के लिए बहुत सुविधाजनक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्हें एहसास नहीं है कि एक पीढ़ी की प्रगति अगले के लिए मूलभूत आधार बन जाती है। और यह लोगों के साथ आने और सभी संभावनाओं को महसूस करने का एक नया सेट लेता है। वहीं मैं तकनीक तक बहुत पहुंच के बिना बड़ा हुआ। हमें अपना पहला टेलीफोन टिल नहीं मिला। 10. मैं ग्रेजुएट स्कूल के लिए अमेरिका आने तक कंप्यूटर की नियमित पहुंच नहीं थी। और हमारा टेलीविजन, जब हम अंततः एक हो गए, तो केवल एक चैनल था। वहीं तो कल्पना कीजिए कि मैं आज कितना अजीब हूं जो आपको एक ऐसे मंच पर बोल रहा हूं जिसमें लाखों चैनल हैं। इसके विपरीत, आप सभी आकार और आकारों के कंप्यूटर के साथ बड़े हुए हैं। वहीं कहीं भी, किसी भी चीज को कंप्यूटर से पूछने की क्षमता- मैंने अपने पिछले एक दशक में जो काम किया है, वह आपके लिए आश्चर्यजनक नहीं है। यह ठीक है, यह मुझे बुरा नहीं लगता है, यह मुझे उम्मीद करता है! तकनीक के बारे में शायद ऐसी चीजें हैं जो आपको निराश करती हैं और आपको अधीर बनाती हैं। वहीं उस अधीरता को मत खोना। यह अगली प्रौद्योगिकी क्रांति का निर्माण करेगा और आपको उन चीजों का निर्माण करने में सक्षम करेगा जो मेरी पीढ़ी कभी सपने में भी नहीं सोच सकती। जलवायु परिवर्तन, या शिक्षा के बारे में मेरी पीढ़ी के दृष्टिकोण से आप निराश हो सकते हैं। वहीं अधीर होना। यह दुनिया की जरूरतों की प्रगति का निर्माण करेगा। वहीं आप अपने तरीके से दुनिया को बेहतर बनाएंगे। भले ही आपको ठीक-ठीक पता न हो। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप खुले विचारों के हों, जिससे आप प्यार करते हैं।  मेरे लिए, यह तकनीक थी। मेरे परिवार को तकनीक तक जितनी पहुंच थी, हमारी जिंदगी उतनी ही बेहतर थी।

इसलिए जब मैंने स्नातक किया, तो मुझे पता था कि मैं प्रौद्योगिकी को अधिक से अधिक दूसरों तक पहुंचाने के लिए कुछ करना चाहता हूं। वहीं उस समय, मुझे लगा कि मैं बेहतर अर्धचालकों के निर्माण में मदद करके इसे हासिल कर सकता हूं। वहीं मेरा मतलब है, इससे अधिक रोमांचक क्या हो सकता है?मेरे पिता ने मेरे हवाई जहाज के टिकट पर अमेरिका के लिए एक साल के वेतन के बराबर खर्च किया ताकि मैं स्टैनफोर्ड में भाग ले सकूं। वहीं यह किसी विमान पर पहली बार था। लेकिन जब मैं अंततः कैलिफोर्निया में उतरा, तो चीजें वैसी नहीं थीं जैसी मैंने कल्पना की थीं। अमेरिका महंगा था। वहीं एक फोन कॉल बैक होम $ 2 मिनट से अधिक था, और एक बैकपैक की कीमत मेरे पिता के भारत में मासिक वेतन के समान थी। गर्म कैलिफोर्निया समुद्र तटों के बारे में सभी बात के लिए … कि पानी ठंड ठंड था! इन सबसे ऊपर, मैंने अपने परिवार, अपने दोस्तों और अपनी प्रेमिका को याद किया- अब मेरी पत्नी-भारत में वापस आ गई है।इस दौरान मेरे लिए एक उज्ज्वल स्थान कंप्यूटिंग था। वहीं मेरे जीवन में पहली बार, जब भी मैं चाहता था, मैं एक कंप्यूटर का उपयोग कर सकता था। इसने मेरे दिमाग को पूरी तरह से उड़ा दिया। और उसी क्षण, इंटरनेट का शाब्दिक रूप से मेरे चारों ओर निर्माण किया जा रहा था। जिस वर्ष मैं स्टैनफोर्ड आया था, उसी वर्ष ब्राउज़र मोज़ेक जारी किया गया था, जो विश्वव्यापी वेब और इंटरनेट को लोकप्रिय करेगा। ये दो पल मेरे जीवन के बाकी हिस्सों को गहराई से आकार देंगे। 

परन्तु उस समय, मुझे यह पता नहीं था। मुझे यह महसूस करने में थोड़ा समय लगा कि इंटरनेट अधिक लोगों तक प्रौद्योगिकी को सुलभ बनाने का एकमात्र सबसे अच्छा तरीका होगा। जैसे ही मैंने किया, मैंने पाठ्यक्रम बदल दिया और Google पर अपने सपनों को आगे बढ़ाने का फैसला किया। मेरे द्वारा बनाए गए पहले ब्राउज़र के आश्चर्य से प्रेरित होकर, मैंने 2009 में Chrome नामक एक को लॉन्च करने के प्रयास का नेतृत्व किया, और Google को किफायती लैपटॉप और फोन विकसित करने में मदद करने का प्रयास किया, ताकि कोई छात्र किसी भी पड़ोस या गांव में बड़ा हो जाए। दुनिया के किसी भी हिस्से में, आप सभी के लिए सूचना की समान पहुंच हो सकती है।इसके अलावा अगर मैं ग्रेजुएट स्कूल में रहता, तो मैं शायद पीएच.डी. आज — जिसने मेरे माता-पिता को वाकई गौरवान्वित किया होगा। परन्तु में  कई अन्य लोगों के लिए प्रौद्योगिकी के लाभों को लाने का अवसर चूक सकता हूं। और मैं निश्चित रूप से Google के सीईओ के रूप में आपसे बात करने के लिए यहां खड़ा नहीं हूं। वहीं मेरा विश्वास करो जब मैं कहता हूं कि मैंने इसमें से कोई भी नहीं देखा था जब मैंने 27 साल पहले कैलिफोर्निया राज्य में पहली बार छुआ था। केवल एक चीज जो मुझे यहाँ से वहाँ तक पहुँचाती थी – भाग्य के अलावा-तकनीक के लिए एक गहरा जुनून, और एक खुला दिमाग था। वहीं इसलिए समय निकालकर उस चीज को खोजें जो आपको दुनिया में किसी भी चीज से ज्यादा उत्साहित करती है। 

 

BHIM एप के 70 लाख यूजर्स का निजी डाटा हुआ लीक

भारत के शानदार लैपटॉप 30,000 रुपये से कम कीमत पर

उत्तराखंड में मनमाने तबादलों पर शासन की रोक